Print Document or Download PDF

मुख्य विटामिन कौन सी हैं?

Feed by sandy Cat- Health & Beauty

मुख्य विटामिन कौन सी हैं? और इनसे शरीर को क्या लाभ है इनकी पूर्ति कैसे करें। विटामिनों की कमी से शरीर की हानियां और रोग उत्पन्न होना तथा उनका निवारण कैसे करें।

विटामिन ए : इसकी कमी से दृष्टि कमजोर, नेत्रों में कई प्रकार के रोग तथा दंत शीघ्र हिलने लगते हैं, हरी चौलाई, पत्ता गोभी, धनियां, मूली के पत्ते, पोदीना, मेंथी, गाजर, आम तथा मक्खन आदि का सेवन बहोत उपयोगी है।

विटामिन बी : इसकी कमी से मांस-पेशियों में कमजोरी, अंग भारी तथा झन्नाहट होती है। उपाय: बन्दगोभी, गाजर, दूध, हरे साग और खमीर का सेवन करें।

विटामिन सी :  इसकी कमी से मुख पीला, शरीर दर्द, मसूडे फूलना, पायरिया, रक्त की कमी, सर्दी निमोनियां फ्लू आदि रोग होटल है। संतरा, नीबू, मौसमी आदि रसदार फलों का अधिक इस्तेमाल हितकर है। आंवला तो बहुत उत्तम है।

विटामिन डी :  इसकी कमी से हड्डियों का रोग, सूख, वक्ष का बेडौल होना तथा फूली हुई कमजोर हड्डी होना है। सूर्य के प्रकाश और शार्क मछली का तेल उत्तम है।

विटामिन ई :  पुरोषों में नमुंसकता, महिलाओं में बांझपन इसकी कमी से होता है, हरी पत्ती के साग, मक्का, मटर, जौ और धान का प्रयोग हितकर है।

विटामिन के : इसकी कमी से खून नही बंता, यह गोभी, पालक, टमाटर और सोयाबीन में पाया जाता है।

Read More.


Go Back