Print Document or Download PDF

संयुक्त राष्ट्र संघ (यू0 एन0 ओ0)

Feed by sandy Cat- Essay

द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के पश्चात, सन 1945 में संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना की गई थी। वर्तमान में विश्व के लगभग समस्त राष्ट्र इसके सदस्य है। संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्यालय न्यूयॉर्क में स्थित है। प्रतिवर्ष 24 अक्टूबर का दिन समस्त संसार में संयूक्त राष्ट्र दिवस के रुप में मनाया जाता है।

संयुक्त राष्ट्र संघ, राष्ट्रों की एक समिति थी। द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के पश्चात संसार में सभी राष्ट्रों के मध्य शांति एवं सदभावना बनाए रखने के लिए एक विश्व संस्था की आवश्यकता थी। इस बडे कार्य के पीछे, उस समय विश्व के तीन बडे नेताओं अमेरिका के रुजवेल्ट, इंगलैण्ड के चर्चिल तथा रुस के स्टालिन की प्रमुख भूमिका थी। सान फ्रांसिस्कों में एक सभा बुलाई गई। इस सभा में सभी मित्र राष्ट्र उपस्थित थे। इन्होंने अंतर्राष्ट्रीय शांति के लिए एक चार्टर तैयार किया, जिसे अटलांटिक चार्टर कहा गया। अंग्रेजी, फ्रेंच, चीनी, रुसी, अरबी तथा स्पेनिश संयुक्त राष्ट्र संघ की कार्यालय भाषाएं है, जबकि अंग्रेजी तथा फ्रेंच कार्यकारी भाषाएं है।

सुरक्षा परिषद, संयुक्त राष्ट्र संघ की प्रथम समिति है। संयुक्त राज्य अमेरिका, रुस, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस तथा राष्ट्रवादी चीन इसके पांच स्थायी सदस्य है। किसी भी प्रश्न पर इन पांचों स्थायी सदस्यों को समान वीटो शक्ति प्राप्त है, अत: जब तक किसी विषय पर यह पांचों शक्तियां सहमत नहीं होतीं, वह विषय तब तक सुरक्षा परिषद में विचार-विमर्श व बहस के लिए नहीं लाया जा सकता। यही क्रम आज भी जारी है। केवल चीन का प्रतिनिधित्व, आज के साम्यवादी चीन के स्थान पर, उस समय के फामोंसा में स्थित चियांग –काई-शेक का चीन करता था। फामोंसा को उसकी सीट से हटाकर साम्यवादी चीन को स्थायी सदस्य की सीट प्रदान करना, संयुक्त राष्ट्र संघ का एक ज्वलंत विषय रहा है।

आम सभा, आर्थिक तथा समाजिक परिषद, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय तथा ट्रस्टीशिप परिष्द, संयुक्त राष्ट्र संघ की अन्य इकाईयां है। आम सभा में सभी सदस्य राष्ट्रों का प्रतिनिधित्व होता है, किंतु सुरक्षा परिषद में केवल ग्यारह सदस्य होते हैं। इन ग्यारह सदस्यों में से पांच स्थायी सदस्य होते हैं तथा अन्य छ: सदस्य क्रमानुसार सुरक्षा परिषद के लिए आम सभा द्वारा चुने जाते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय विवादों का हल करने व न्याय प्रदान करने के लिए, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय, हेग में है। इसकी स्थापना संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा अंतर्राष्ट्रीय विवादों के निपटारे के लिए की गई है। संयुक्त राष्ट्र संघ की प्रसिद्ध इकाईयों में से एक यूनेस्को अर्थात यूनाइटेड नेशंस एजुकेशलन, सांइटिफिक एण्ड कल्चरल ऑर्गे-नाइजेशन है, इसका मुख्यालय परिस में है।

समान महाशक्तियों न होते हुए भी संयुक्त राष्ट्र संघ पर अनेक उत्तरादायित्व व महान जिम्मेदारियां है। कोरिया, भारत-चीन, स्वेज तथा कांगो जैसे विवादग्रस्त क्षेत्रों में शांति तथा व्यवस्था व सद्भावनापूर्ण वातावरण बनाऐं रखने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ ने ठोस उपाय किए तथा ग्रस्त राष्ट्रों के बीच संघर्ष को टाला। भारतीय सैनिकों ने युद्ध व लडाई के क्षेत्रों में अपना कौशल दिखाया है। इसके अतिरिक्त अन्य क्षेत्रों में भी संयुक्त राष्ट्र संघ लाभदायक सिद्ध हुआ है। यह बीमारियों व अज्ञानता से भी मानव जाति को स्वतंत्रता प्रदान करने के लिए प्रयत्नरत है। यह संसार के सभी देशों में विकलांग बच्चों की देखभाल करता है। आज विश्व के लगभग सभी देश इसके सदस्य है। संसार के सभी सदस्य देश संयुक्त राष्ट्र के खर्चों में अपना योगदान देते है। बडे देश अधिक व छोटे राष्ट्र कम योगदान देते हैं।

अब ऐसा कहा जा रहा है कि यू एन ओ की अपनी सेना होनी चाहिए। किंतु यह स्वप्न अभी वास्तविकता नहीं बना है। यह संस्था संसार में मानवता की सुरक्षा के लिए प्रयत्नशील है।   

Read More.


Go Back