Print Document or Download PDF

विधुत का महत्व

Feed by sandy Cat- Essay

आधुनिक काल में विधुत हमारे लिए वरदान के समान है। यह हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण वस्तु है। हम इसके अभाव में आराम से नहीं रह सकते हैं। यह विज्ञान के सर्वाधिक मूल्यवान उपहारों में से एक है।

विद्युत के अविष्कार ने हमारे संसार को पूर्णत: परिवर्तित कर दिया है। यह हमारे दैनिक जीवन में बहुत उपयोगी है। विद्युत के अंके व विभिन्न प्रकार के लाभ हैं।

जब हम शहरों की ओर देखते हैं तो हम पाते हैं कि विद्युत के अभाव में शहरी जीवन में कोई आकर्षण नही है। इसका उपयोग कार्यालयों में किया जाता है। पंखे चलते है, बल्बों का उपयोग होता है तथा विद्युत घंटियां आगंतुकों के आगमन की घोषणा करती हैं।

इससे भी अधिक, इसके द्वारा रेलगाडियां चलाई जाती है। रेलगाडी द्वारा यात्रा सस्ती तथा तीव्र है। आर्थिक दृष्टिकोण से हम उपयोगी उद्देश्यों के लिए कोयले की बचत कर सकते हैं तथा धुएं से मुक्त हैं।

यह और भी अधिक उपयोगी है क्योंकि टेलीग्राम, टेलीफोन, हीटर, बल्ब, फिल्में, कम्प्यूटर, मशीनें सेल्युलर फोन सेवा, फोटोग्राफी, रेडियों, टेलीविजन तथा ट्रांजिस्टर इसके अनुपस्थिति में कार्य नहीं कर सकते हैं।

कृषि तथा उद्योग के क्षेत्र में विद्युत एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। एक देश की समृद्धि, उत्पादन, व्यवसाय, व्यापार तथा निर्यात पर निर्भर करती है। यह उन्नति की रीढ है। इसलिए उद्योग तथा कृषि के क्षेत्र में विद्युत की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है।

चिकित्सा के क्षेत्र में मानव शरीर का विश्लेषण किया जा सकता है, तथा रोगों के साथ-साथ एक्स-रे की सहायता से टूटी हड्डियों की जांच की जा सकती है। प्लास्टिक सर्जरी सबसे नवीन तथा सर्वाधिक उपयोगी अविष्कार है। विद्युत के कारण विज्ञान ने मानव-पीडा तथा कष्टों को काफी हद तक कम कर दिया है। शल्य-चिकित्सीय उपकरण तथा रेडियम, शल्यचिकित्सा ऑपरेशनों में अत्यधिक उपयोगी सिद्ध हुए हैं।

केंसर अब पहले की तरह घातक नहीं है। शायद ही कोई ऐसा रोग होगा जिसके लिए प्रभावी औषधि की खोज न कर ली गई हो। अत: यह आवश्यक नहीं की लम्बे समय तक रोगों के कष्टों को सहा जाए।

यह सम्बव नहीं है कि विद्युत के सभी उपयोगों की गणना की जा सके। हमारा आराम, सुविधा, सुगमता तथा समृद्धि विद्युत पर निर्भर है। इन दिनों यह हमारे जीवन में इतनी साधारण हो गई है कि हम अपने संसार को इसके बिना पूर्ण नहीं सोच सकते। अत: विद्युत मानवता को विज्ञान का एक सर्वाधिक मूल्यवान उपहार है।

Read More.


Go Back