Print Document or Download PDF

प्राथमिक चिकित्सा (First Aid) क्या होता है और इसका उपयोग

प्राथमिक चिकित्सा आपातकाल या तत्काल देखभाल को संदर्भित करती है, जब कोई व्यक्ति घायल हो जाता है या बीमार होने तक पूरी चिकित्सा उपचार उपलब्ध नहीं होता है। मामूली स्थितियों के लिए, प्राथमिक चिकित्सा सहायता पर्याप्त हो सकती है गंभीर समस्याओं के लिए, जब तक अधिक उन्नत देखभाल उपलब्ध नहीं हो जाती है तब तक पहली सहायता देखभाल जारी रखनी चाहिए।

प्राथमिक चिकित्सा के साथ उचित तरीके से कार्य करने का निर्णय जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर हो सकता है। अपने आप को घायल या बीमार व्यक्ति के सामने पेश करने से शुरू करें समझाएं कि आप प्राथमिक सहायता प्रदाता हैं और आपकी सहायता के लिए तैयार हैं। व्यक्ति को आपको उनकी मदद करने की अनुमति देना चाहिए; जब तक वे मदद करने के लिए सहमत नहीं हो उन्हें छूना नहीं है यदि आप एक भ्रमित व्यक्ति या गंभीर रूप से घायल या बीमार हो, तो आप मान सकते हैं कि वे चाहते हैं कि आप उनकी मदद करें। इसे "निहित सहमति" के रूप में जाना जाता है।

किसी भी आपात स्थिति में पहला कदम समस्या की मान्यता है और सहायता प्रदान करता है जब संदेह होता है या जब कोई गंभीर रूप से घायल हो जाता है या बीमार होता है, तो आपको हमेशा 102 पर कॉल करके आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली को सक्रिय करना चाहिए। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि स्थिति कितनी गंभीर है, तो 102 ऑपरेटर आपको गंभीरता से निर्धारित करने के लिए कई प्रश्न पूछेंगे इसके बारे में।

जब तक अतिरिक्त सहायता नहीं आती तब तक लाइन पर रहें, या जब तक 102 ऑपरेटर आपको कॉल करने के लिए कहता है आपातकालीन सिस्टम डिस्पैचर आपको एक स्वचालित बाह्य डीफ़िब्रिलेटर (एईडी) का उपयोग कर, या अतिरिक्त सहायता प्राप्त होने तक मूलभूत देखभाल प्रदान करते हुए, कार्डियोपल्मोनरी रिसासीटेशन (सीपीआर) के प्रदर्शन के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकते हैं।

चाहे आप घर, काम या विद्यालय में हों, पता करें कि प्राथमिक चिकित्सा किट और एईडी कहाँ रखा जाता है और उनकी सामग्री से परिचित हो। जानें कि आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली कैसे सक्रिय करें (भारत में 102 पर कॉल करके) कार्यस्थल में चिकित्सा आपात स्थितियों के संबंध में किसी भी नीतियों से अवगत रहें।

समस्या का निर्धारण करने के बाद, सहायता प्रदान करने में अगला कदम यह है कि घायल या बीमार व्यक्ति की प्रतिक्रिया न हो। यह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि व्यक्ति को टैप करें और उनसे जोर से बात करें: "क्या आप ठीक हैं?" जवाबदेहता के निर्धारण के बाद, मदद के लिए चिल्लाना किसी भी मेडिकल पहचान की तलाश करें, जैसे हार या कंगन यह स्थिति के कारणों के लिए एक महत्वपूर्ण सुराग प्रदान कर सकता है।

परिवेश की सुरक्षा का आकलन करना महत्वपूर्ण है जब किसी भी दृश्य के पास आना। आप किसी अन्य व्यक्ति को घायल या बीमार नहीं बनना चाहते हैं, ताकि किसी भी संभावित खतरों की तलाश करें।
किसी भी खतरे से व्यक्ति को निकालें, जैसे दृश्य पर पानी की उपस्थिति। ऑटोमोबाइल ट्रैफिक से खतरे से बचने के लिए विशेष रूप से सतर्क रहें।

हाथ धोने और व्यक्तिगत सुरक्षात्मक सामग्री

बीमारी और बीमारी को रोकने में हाथ धोना आवश्यक है देखभाल के प्रत्येक प्रकरण के बाद और दस्ताने निकालने के बाद अपना हाथ धोएं इसके अलावा, पहली मौके पर घायल / बीमार व्यक्ति के हाथों को धोना सुनिश्चित करें। जब एक सिंक उपलब्ध नहीं है, तो हाथ सेनेटिजर्स का उपयोग करें (अधिकांश हाथ सेनेटिवेटर्स अल्कोहल आधारित होते हैं और आवश्यक होने पर हाथ धोने के लिए विकल्प होते हैं)।

उचित हाथ धोने की तकनीक काफी सरल है:

  •  पूरी तरह से अपने हाथ गीला और उदारतापूर्वक साबुन लागू।
  •  कम-से-कम 20 सेकंड के लिए सख्ती से धोएं।
  •  बहुत सारे चलने वाले पानी के साथ अपने हाथों को कुल्ला।
  •  तौलिया या वायु ड्रायर के साथ अपने हाथ सूखें।

व्यक्तिगत सुरक्षात्मक सामग्री का उपयोग रक्त और शारीरिक द्रव के जोखिम के जोखिम को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीति है। यदि व्यक्ति रक्तस्राव होता है, तो प्राथमिक उपचार की देखभाल करते समय हमेशा दस्ताने और सुरक्षात्मक इयरवेयर पहनते हैं। सार्वभौमिक सावधानी व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करना है, जब भी रक्त या शारीरिक तरल पदार्थों के संभावित संपर्क हो; यह खून से उत्पन्न होने वाली बीमारी के लिए उभरने वाले और घायल / बीमार व्यक्ति दोनों के लिए जोखिम को कम करता है। दस्ताने रक्त और अन्य शारीरिक द्रवों के संपर्क में आपके हाथों की रक्षा करते हैं, जबकि आंख की सुरक्षा छिड़काव के तरल पदार्थों से आकस्मिक जोखिम को रोकती है।

अपने व्यक्तिगत सुरक्षात्मक सामग्री के हिस्से के रूप में एक जेब मास्क पर विचार करें क्योंकि यह बचाव श्वास के दौरान सुरक्षा प्रदान करता है। उपलब्ध सभी उपकरणों के निपटान के बारे में सुनिश्चित करें, जो एक बायोहेज़र्ड बैग में शारीरिक द्रवों को छुआ है।

जब दस्ताने निकालते हैं, बाहरी प्रदूषित सतह को छूने से बचें। धीरे-धीरे एक घुमाव को बंद करें, जबकि इसे बाहर की ओर घुमाएं। अन्य दस्ताने वाले हाथ की हथेली में दस्ताने रखें, और फिर दूसरे दस्ताने को निकाल दें, जबकि इसे बाहर कर दें।

एक व्यावसायिक रूप से उपलब्ध प्राथमिक चिकित्सा किट खरीदने या अपना स्वयं का बनाने पर विचार करें। घर के आसपास एक उपलब्ध है, अपनी कार में, और आपके काम के स्थान पर आवश्यक है।

प्राथमिक चिकित्सा किट में पाए जाने वाले सामान्य आइटम निम्न हैं:

  •  पट्टियां, रोलर पट्टियाँ और टेप
  • (जालीदार कपड़े की पट्टी को जीवाणु - मुक्त बनायें)
  • एंटीसेप्टिक पोंछे और स्वैब
  • अवशोषित संपीड़ित
  • एंटीबायोटिक क्रीम
  • मरहम जला
  • साँस लेने के लिए मास्क (बचाव श्वास / सीपीआर)
  • रासायनिक ठंड पैक
  •  नेत्र ढाल और आँख धो
  • प्राथमिक चिकित्सा संदर्भ गाइड जिसमें स्थानीय फोन नंबर शामिल हैं

Read More.


Go Back