Print Document or Download PDF

TRAUMATIC INJURIES ज़ख़मी, चोट, घाव-आदि होने पर प्राथमिक उपचार

प्राथमिक चिकित्सा प्रदाताओं को अक्सर दर्दनाक चोटों में सहायता करने के लिए कहा जाता है। प्राथमिक चिकित्सा प्रदाताओं के लिए विभिन्न स्थितियों पर प्रतिक्रिया देने के बारे में जानने के लिए महत्वपूर्ण है प्राथमिक उपचार प्रति उत्तरदाताओं को प्रारंभिक देखभाल प्रदान करने में महत्वपूर्ण हैं और गंभीर रूप से घायल व्यक्तियों की देखभाल करने में अधिक कुशल प्रदाताओं आवश्यक्ता होती है।

CONTROLLING BLEEDING खून बहने पर नियंत्रन करें

रक्त का नुकसान अक्सर सबसे ज्यादा ध्यान देता है कई बार रक्तस्राव की मात्रा बहुत अधिक होती है और घावों पर ध्यान खींचती है जब अधिक गंभीर चोटों को पहले से पेश किया जाना चाहिए। जब भी खून बह रहा हो, तो यह सुनिश्चित करने के लिए व्यक्ति की एक त्वरित अवलोकन करें कि वह और अधिक गंभीर नजरअंदाज नहीं किया जा रहा है।

हमेशा घायल और खून बह रहे व्यक्ति की देखभाल के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें जब आप अपने सुरक्षात्मक साधन पर नजर डालते हैं तो व्यक्ति को कुछ स्वयं-देखभाल करने के निर्देश दिए गये होते हैं।
घाव से खून स्त्राव रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है प्रत्यक्ष दबाव लागू करना। घायल इलाके में फर्म और प्रत्यक्ष दबाव लागू करने के लिए ड्रेसिंग और अपने हाथ से हाथ का इस्तेमाल करें। जब तक खून बहना बंद नही हो जाता है तब तक दबाव को पकड़ना जारी रखें। यदि कई घाव हैं, तो सबसे पहले सबसे खराब चोटों पर दबाव ड्रेसिंग लागू करें, और फिर कम खून बहने वाली चोटों के लिए। व्यक्ति अस्थायी रूप से कुछ क्षेत्रों पर दबाव रखकर सहायता कर सकता है।

बहुत छोटे घाव जैसे कि विच्छेदन एक एंटीबायोटिक लवण का उपयोग करके अधिक तेजी से चंगा कर सकते हैं। व्यक्ति से पूछें कि क्या एंटीबायोटिक क्षत को लगाने से पहले उन्हें कोई एलर्जी है। पट्टी बांधने से पहले साबुन और पानी के साथ अच्छी तरह से मामूली छिड़काव और खराबी को धो लें।

अत्यधिक रक्तस्राव की वजह से अत्यधिक घाव हो सकता है जैसे कि खुले भंग या गहरे अंतर। जब प्रत्यक्ष दबाव रक्तस्राव को नियंत्रित नहीं करता है, तो ट्रायनीकेट की आवश्यकता हो सकती है। टॉरनीकेट्स में रक्तचाप कफ, बेल्ट, या प्रीडेड संस्करण शामिल हो सकते हैं। यद्यपि व्यावसायिक रूप से तैयार किए गए टर्नकाइन्ट्स तात्पर्य से बेहतर होते हैं, अगर कोई भी उपलब्ध नहीं है, तो किसी का कपड़ा और छड़ी जैसी वस्तु के एक टुकड़े का उपयोग करके जल्दी से बनाया जा सकता है समझें कि टूरिनीक का प्रयोग दर्दनाक है लेकिन जीवन-खतरा खून की कमी को रोकने के लिए आवश्यक है। टूर्निकल उपयोग मुश्किल है और यदि गलत तरीके से किया गया हो तो खतरनाक भी हो सकता है। प्रत्यक्ष दबाव पहले लागू किया जाना चाहिए।

टूरिनीकेट को लागू करने के लिए, निम्नलिखित करें:
1. व्यक्तिगत सुरक्षात्मक साधन रखें।
2. टॉर्निक्स को घाव से लगभग दो इंच ऊपर लागू करें।
3. खून बहना बंद हो जाता है जब तक कसे रहने दें।
4. ट्राइनीकेट लागू होने का समय दर्ज करें।
5. कॉल 100
6. व्यक्ति के साथ रहें और टूरिनीकेट को हटाये नहीं जब तक उन्नत मदद की देखभाल न हो।

कुछ स्थितियों में बड़े पैमाने पर आंतरिक खून बहना हो सकता है जिस व्यक्ति की जांच करते समय दिखाई नहीं देता है यह आघात से हो सकता है, ऊंचाई से गिरता है, कार दुर्घटनाओं, या क्रश चोटें एक चाकू या बंदूक की गोली से होने वाली चोट की चोटें बहुत कम बाहरी रक्त की हानि के साथ विनाशकारी आंतरिक खून बहना हो सकती हैं। जब भी ये चोट लगने पर संदेह होता है, तो तुरंत 100 पर कॉल करें। व्यक्ति को लेटने में मदद करें और अभी भी रहें। सदमे के लक्षण और लक्षणों की जांच करें आपको उन्हें ठंड होने से रखने के लिए व्यक्ति को कवर करने की आवश्यकता हो सकती है उन्नत सहायता आने तक उनके साथ रहें।

TEETH INJURIES दांत में चोटें और दांत का दर्द
जब कभी दांतों मे चोट लगता है तो दाँत टूटने की सम्भावना होता है, चीप, या पूरी तरह से मुँह से बाहर खटखटाया दूसरे व्यक्ति के दांतों को संभालने के दौरान हमेशा दस्ताने का उपयोग करें।

कभी-कभी दाँतों को फिर से प्रत्यारोपित किया जा सकता है और व्यक्ति को दंत चिकित्सक या चिकित्सा सुविधा तक पहुंचाया जाना चाहिए। हमेशा दांतों को धीरे से संभाल और जड़ों को छूने से बचें। धीरे से दांत को साफ पानी से धो लें, लेकिन उसे या इसकी जड़ें कभी भी न खोलें एक दांत दूध, खारा समाधान में या एक सहकारी व्यक्ति की जीभ के तहत ले जाया जा सकता है व्यक्ति को तुरंत एक दंत चिकित्सक या एक चिकित्सकीय प्रदाता को दिखाना चाहिए।

यदि एक दांत ढीली है, तो व्यक्ति को धुंध के एक टुकड़े पर लेटा दें और अपने दंत चिकित्सक को फोन करें चुप्पी या फटा हुआ दांत काफी दर्दनाक हो सकता है। यदि रक्त दरार दिखाई देता है, तो दाँत की हानि को रोकने के लिए तत्काल दंत चिकित्सा की आवश्यकता होती है। घायल दाँत बाद में रंग बदलना शुरू कर सकता है इससे तंत्रिका को चोट लगती है, और दंत चिकित्सक की लगातार यात्रा की गारंटी हो जाती है, इसिलिये जब भी कभी ऐसा हो तुरंत दन्त चिकित्सक से सम्पर्क करें।

NOSEBLEEDS नकसीर, या नाक से खून बहना

Nosebleeds काफी नाटकीय हो सकता है और अक्सर गंदा कर देता हैं। जब नोजलेबड्स में भाग लेते हुए निजी सुरक्षा उपकरण और नेत्र सुरक्षा पहनना सुनिश्चित करें नॉक्सलेड्स के साथ व्यक्ति अक्सर उचित मात्रा में रक्त को निगल लेते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उल्टी हो सकती है। इसलिए, आपको सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए।

यह सुनिश्चित करने के बाद कि दृश्य सुरक्षित और सुरक्षात्मक उपकरण चालू है, नाक के हड्डी के हिस्से के नीचे नाक के दोनों किनारों को न्यूनतम 5 से 10 मिनट तक दबाएं। अगर रक्तस्राव जारी है, तो अतिरिक्त 10 मिनट के लिए दबाव डालने का प्रयास करें। यदि इसके बाद खून बह रहा हो, तो आगे चिकित्सा देखभाल की तलाश करें अगर पीड़ित को परेशानी का सामना करना पड़ता है या गंभीर संकट के लक्षण दिखाई देता है, तो 100 पर कॉल करें।

 

PUNCTURES AND IMPALED OBJECTS किसी चिज का शरीर मे चुभना

घायल व्यक्ति के लिए चुभने से होने वाले घावों और आरोपित वस्तुएं विशेष जोखिम पैदा करती हैं। चुभने से होने वाले घाव स्पष्ट रूप से गहरा घुसना कर सकते हैं और नसों, मांसपेशियों, रंध्र या रक्त वाहिकाओं जैसे संवेदनशील संरचनाओं को घायल कर सकते हैं। सीधे दबाव के साथ चुभने से होने वाले घावों से रक्तस्राव को नियंत्रित करें और फिर आगे की चिकित्सा की तलाश करें। चुभने से होने वाले घाव एक घाव के भीतर कीटाणुओं को ले सकता है और गंभीर संक्रमण हो सकता है। इसलिए, किसी भी गंभीर चुभने से होने वाले घाव का मूल्यांकन एक पेशेवर द्वारा यथाशीघ्र किया जाना चाहिए।

उत्तेजित वस्तुओं को जगह में छोड़ा जाना चाहिए। यह समझना महत्वपूर्ण है कि ऑब्जेक्ट एक रक्त वाहिका को चुटकी मार सकती है, और वस्तु को हटाने के परिणामस्वरूप घायल रक्त वाहिका से भारी रक्तचाप हो सकता है। धुंध और ड्रेसिंग के साथ चुभने वाली वस्तुओं को स्थिर और व्यक्ति को आपातकालीन विभाग में परिवहन द्वारा भेजें।

 

EYE PROBLEMS आँखों की समस्याएं

आम आंखों की चोटें प्रत्यक्ष रूप से, विदेशी निकायों या आंखों की अनजाने खरोंच से उत्पन्न हो सकती हैं। लक्षणों में तत्काल दर्द, फाड़, बदलते दृष्टि और लालिमा शामिल हैं। खांसी और रक्तस्राव भी हो सकता है अधिक गंभीर चोटों में पंचकर्म और व्याकरण शामिल हैं

धूल या मलबे जैसे सरल परेशानियों को पानी का उपयोग करके फ्लाई किया जा सकता है। आंखों से कोई भी रासायनिक एक्सपोजर पानी के प्रचुर मात्रा के साथ फ्लेवर किया जाना चाहिए; और आपको 100 पर कॉल करना चाहिए। आंखों को पर्याप्त रूप से सिंचाई के लिए विशेष उपकरण की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए आपको व्यावसायिक देखभाल की जानी चाहिए।

यदि आंख को अधिक गंभीर चोट लग जाती है, तो 100 पर कॉल करें। दोनों आंखों को पट्टी या आंखों की ढाल के साथ सुरक्षित रखें। क्योंकि आँखें जोड़े में काम करती हैं, क्योंकि एक आँख से खुला रहता है, जब अच्छी आंखों की आंखें पटकता है दोनों आंखों को कवर करने से जख्मी आंखों की आवाजाही कम हो जाती है। हालांकि, ऐसा करने से व्यक्ति को प्रभावी रूप से अंधा छोड़ दिया जाता है, जो खतरनाक हो सकता है और व्यक्ति को भयावह हो सकता है। अकेले व्यक्ति को अकेला न छोड़ें उन्हें उनके आसपास के माहौल के बारे में मौखिक संकेत की ज़रूरत होगी और साथ ही आश्वासन भी होगा। नेत्र देखभाल में कुशल चिकित्सक को इन चोटों का मूल्यांकन करना चाहिए।

 

HEAD INJURIES सर की चोट

सिर दर्द किसी भी दर्दनाक घटना के साथ कर सकते हैं।
सिर की चोट या दर्दनाक मस्तिष्क की चोट के लक्षण और लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं:
• उलझन
• सरदर्द
• मतली और उल्टी
• स्मरण शक्ति की क्षति
• संतुलन और समन्वय के नुकसान
• जब्ती
• बेहोशी

उपर्युक्त किसी भी व्यक्ति का प्रदर्शन करने वाला व्यक्ति चिकित्सक द्वारा आगे मूल्यांकन किया जाना चाहिए सिर की चोटें विनाशकारी हो सकती हैं और आजीवन परिणामस्वरूप फलस्वरूप नुकसान की कमी हो सकती है और उत्पादकता कम हो सकती है। अधिक गंभीर मामलों में स्थायी विकलांगता हो सकती है। सिर और गर्दन को मैन्युअल रूप से स्थिर करके और उन्नत चिकित्सा देखभाल के लिए परिवहन के लिए उन्हें तैयार करके आगे की चोट से व्यक्ति को सुरक्षित रखें। स्थिति में परिवर्तन के लिए बारीकी से देखें सीपीआर शुरू करने के लिए तैयार रहें यदि व्यक्ति बेहोश हो जाए।

 

SPINE INJURIES रीढ़ चोट

स्पाइन की चोटें गिरने से, डाइविंग करने से, कार दुर्घटना, खेल आयोजन, या लगभग किसी भी अन्य शारीरिक गतिविधि से हो सकती हैं। सिर की चोटें रीढ़ की चोटों के साथ हो सकती हैं। संदेह का एक उच्च सूचकांक बनाए रखा जाना चाहिए और रीढ़ की हड्डी और रीढ़ की हड्डी को और चोट से बचाने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए।

रीढ़ की हड्डी की चोट के जोखिम में निम्न वृद्धि:

• 65 वर्ष से अधिक आयु
• साइकिल या मोटरसाइकिल दुर्घटना
• कार दुर्घटना
• हाइट्स से पतन
• गर्दन की मिडलाइन में दर्द या पीठ को हड्डी के प्रमुख गुणों पर निर्भर करते हुए
• अस्वस्थता, झुनझुनी, या कमजोरी
• नशा या पदार्थ का इस्तेमाल
• अन्य दर्दनाक चोटें।

 

BONE AND JOINT INJURIES हड्डी और जोड़ों की चोटें

हड्डी और जोडो की चोटियां दैनिक जीवन में आम घटनाएं हैं। शारीरिक रूप से सक्रिय लोगों जैसे कि खेल में भाग लेने वाले इस प्रकार की चोटों से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है। बुजुर्ग और दुर्बल पतन पड़ने वाले मस्तिष्क, नस्लों और टूटने के लिए भी उच्च जोखिम में हैं। मोच लगते हैं जब अत्यधिक बल या असामान्य गति से सामान्य डिग्री से परे आप गीर जातें है, नतीजा दर्द, सूजन, और यहां तक ​​कि सूजन भी है। एक्स-रे के बिना फ्रैक्चर को सही करना असंभव है।

दोनों मस्तिष्क और टूटी हड्डियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा की देखभाल में निम्न शामिल हैं:

सुनिश्चित करें कि दृश्य सुरक्षित है और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण पहनें।
1. किसी भी खुले घाव पर धुंध लागू करें।
2. घायल इलाके में 20 मिनट के लिए एक बर्फ पैक लागू करें।
3. एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता द्वारा आगे मूल्यांकन को प्रोत्साहित करें और घायल भाग के उपयोग से बचें। 100 पर कॉल करें यदि निम्न में से कोई भी मौजूद है:
• एक जोडो पर खुला घाव
• असामान्य स्थिति या मुहिम की चक्कर
• स्पष्ट जोडो की अव्यवस्था

विशेष परिस्थितियों के रूप में निम्नलिखित पर विचार करें जिन पर चर्चा की जानी चाहिए:

एक ओपेन या कॉम्पॉंड फ्रैक्चर तब होता है जब त्वचा के माध्यम से हड्डी टूट जाती है। हड्डी को पीठ में धकेलने का प्रयास न करें और / या सिरा को सीधा न करें। एक असामान्य स्थिति या झुकाव वाले हड्डियों को जगह में विभाजित किया जाना चाहिए। असामान्य रूप से स्थिति वाली हड्डी या जोड़ों को हेरफेर या सही करने का प्रयास न करें।

एक पपड़ी एक घायल छोर की रक्षा कर सकता है पत्रिकाओं, लकड़ी या लुढ़का तौलिये का उपयोग करके एक मृदु बनाया जा सकता है। एक तौलिया या कपड़ा का उपयोग करके यदि संभव हो तो घायल जगह पर करें। घायल छोर के दोनों ओर स्प्लिट सामग्री रखें और टेप या धुंध का उपयोग करके जगह में सुरक्षित रखें। सुनिश्चित करें कि पपड़ी बहुत तंग नहीं है एक छिद्रित छिद्र में उंगलियों या पैर की उंगलियां गर्म और गुलाबी रहनी चाहिए। एक चिकित्सा सुविधा में तत्काल ध्यान रखना।

अंग-विच्छेद तब होती हैं जब शरीर का भाग गलती से कट जाता है। क्योंकि शल्य चिकित्सक एक विघटित हिस्से को फिर से जोड़ने में सक्षम हो सकते हैं, इसे हमेशा व्यक्ति के साथ अस्पताल में ले जाना चाहिए।

अंग-विच्छेद के साथ काम करते समय, निम्नलिखित करें:
1. दृश्य सुरक्षा सुनिश्चित करें, प्राथमिक चिकित्सा किट प्राप्त करें, और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों पर रखें।
2. 100 पर कॉल करके आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली सक्रिय करें
3. धुंध का उपयोग करके खून बह रहा क्षेत्र में प्रत्यक्ष दबाव डालें।
4. विच्छेदित शरीर के भाग का पता लगाएँ और इसके लिए नीचे दिए निर्देश के अनुसार देखभाल करें।
5. अधिक उन्नत देखभाल आने तक व्यक्ति के साथ रहें
एक विच्छेदित भाग की देखभाल करने के लिए, निम्नलिखित करें:
1. व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण पहनें
2. खंड का पता लगाएँ।
3. साफ पानी के साथ विघटित हिस्से को धीरे से कुल्ला।
4. धुंध में विच्छेदन भाग को लपेटें और इसे प्लास्टिक बैग में रखें। प्लास्टिक बैग सील करें
5. बर्फ के साथ एक और बैग भरें, और पहले बैग को बर्फ के थैले में विच्छेदित भाग के साथ रखें। बर्फ के बैग सील।
6. बैग पर व्यक्ति का नाम लिखें।
7. अस्पष्ट भाग और व्यक्ति को अस्पताल में एक साथ ले जाया जाना चाहिए।

 

BURNS AND ELECTRICAL INJURIES जलने पर और इलेक्ट्रिक करेंट लगने पर

जलन किसी भी गर्मी स्रोत, बिजली, या कुछ रसायनों के साथ प्रत्यक्ष संपर्क से हो सकता है। बर्न्स छोटे सतही जले से बहुत गहरी जलता है कि क्षति मांसपेशियों, tendons, तंत्रिकाओं, और यहां तक ​​कि हड्डियों से भिन्न हो सकते हैं। उच्च-वोल्टेज विद्युत चोटें विनाशकारी चोट लग सकती हैं और घातक हो सकती हैं। किसी भी व्यक्ति को विद्युत चोट को बनाए रखने के लिए आपातकालीन विभाग में एक मूल्यांकन की आवश्यकता होती है।

छोटे जलन का इलाज निम्न कार्य करके किया जा सकता है:
1. सुनिश्चित करें कि जलन के स्रोत के साथ पेश किया गया है, और दृश्य सुरक्षित है।
2. व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण पहनें, और प्राथमिक चिकित्सा किट प्राप्त करें
3. ठंडा या ठंडे पानी में जलाएं।
4. यदि कोई एलर्जी मौजूद नहीं है तो एंटीबायोटिक या जला क्रीम लागू करें।
5. एक साफ, सूखी गैर छड़ी ड्रेसिंग के साथ कवर।
6. क्या कोई व्यक्ति स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ अनुवर्ती है

बर्फ को जलन पर लागू न करें इस तकनीक का परिणाम जलाने के ऊपर एक ठंडे चोट के कारण होगा
और आगे ऊतक क्षति पैदा कर सकता है।
100 पर कॉल करें जब निम्न हो:
• ज्यादा जला हो
• चेहरे, हाथों या जननांगों पर जलन (जोड़ों पर त्वचा की बर्न्स, जैसे कि पीठ की पीठ घुटनों को भी विशेष उपचार की आवश्यकता होती है क्योंकि निरंतर गति से उपचार होता है अधिक जटिल।)
• सांस लेने मे तकलीफ
• एक आग
• कार्बन मोनोऑक्साइड एक्सपोज

Read More.


Go Back