Print Document or Download PDF

ENVIRONMENTAL INJURIE AND ILLNESSES पर्यावरणीय चोटें और उससे होने वाले रोग

बाहरी एडवेंचर्स के लिए हमारी बढ़ती खोज अक्सर पर्यावरण से संबंधित विशिष्ट कारकों के परिणामस्वरूप चोट और बीमारी की ओर जाता है जिसे अक्सर प्राथमिक चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है।

 

काटना और कीड़े का डंक

कीट के काटने और डंक एक आम और एक कष्टप्रद घटना है। ज्यादातर काट मामूली होते हैं लेकिन गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया की संभावना मौजूद नहीं है।

गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के किसी भी संकेत या लक्षण के लिए सतर्क रहें, क्योंकि यह तुरंत तत्काल 100 अधिसूचना जारी करनी चाहिए।

मकड़ियों, बिच्छू, और चींटियों जैसी कीड़ों के कारण काटने और डंक से स्थानीय प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं, लेकिन इस समय अधिक गंभीर प्रणालीगत प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं।

लक्षण और लक्षण जो एक अधिक गंभीर प्रतिक्रिया का सुझाव देते हैं इसमें शामिल हैं:
• मतली या उलटी
• साइट पर गंभीर दर्द
• पेट में दर्द
• सांस लेने मे तकलीफ
• मांसपेशी कठोरता
• सरदर्द
• कम प्रतिक्रिया

काले मकड़ी का काटने पर बच्चों में एपेंडिसाइटिस की नकल कर सकते हैं और गंभीर पेट दर्द के कारण हो सक्ता है।

विभिन्न प्रकार के रोगों में टिके होते हैं, और एक्सपोजर के बाद एक महीने तक लक्षण और लक्षणों के लिए सतर्क रहना चाहिए। एक डंक से पैदा होने वाली बीमारी के लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द और त्वचा का दांत भी शामिल है। एक जोड से डंक को हटाने के लिए, चिमटी के साथ सिर को पकड कर और सीधे बाहर खींचें। साबुन और पानी या एक शराब झाड़ू के साथ उस जगह को साफ करें यदि एक भौगोलिक क्षेत्र में डंक का काटा जाता है जहां डंक से पैदा होने वाला रोग होता है, तो संभावित रोगनिरोधी एंटीबायोटिक उपचार के लिए चिकित्सा उपचार की तलाश करें।

लाइम रोग एक विशिष्ट "बैल की आंख" दाने पैदा कर सकता है चिकित्सा उपचार की तलाश करें।
अगर डंक दिखाई दे, तो इसे छिड़ककर एक मधुमक्खी स्टिंगर निकाल दें। ठंडे पानी से क्षेत्र धो लें और बर्फ लागू करें कम से कम 30 मिनट के लिए व्यक्ति के साथ रहें, क्योंकि कुछ एलर्जी प्रतिक्रियाएं शुरू होने में देरी हो सकती हैं।
एक जानवर काटता है जैसे कि एक प्रकार का जानवर, बल्ले, स्कर्क, लोमड़ी या कोयोट में रेबीज का सबसे बड़ा खतरा होता है। हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि किसी पशु को काटने वाले किसी व्यक्ति को प्राथमिक उपचार देने पर दृश्य सुरक्षित है। एक जानवर नियंत्रण अधिकारी के रूप में आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली से संपर्क करें पशु को पकड़ कर और रेबीज के जोखिम को निर्धारित कर सकता है। साबुन और पानी से घाव को साफ करें और सीधे दबाव लगाने से रक्तस्राव को नियंत्रित करें। पशु काटने से संक्रमण होने की संभावना होती है और घाव की पेंचचर प्रकृति के कारण आगे की चोट लग सकती है। त्वचा को टूटने वाले किसी भी काटने के लिए एक योग्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा चिकित्सा की देखभाल करें, या यदि रेबीज या अन्य संक्रमण के बारे में चिंता है

सांप के लिए चिकित्सा की आवश्यकता होती है यदि दर्द अधिक खराब हो रहा है, सूजन आती है, विकसित हो जाती है, या तंत्रिक लक्षण (मतली और उल्टी) विकसित होते हैं, एक जहरीला साँपबाइट हो गया है। 100 पर कॉल करें और मेडिकल ध्यान में देरी न करें सुनिश्चित करें कि दृश्य सुरक्षित है, और सांप अब कोई खतरा नहीं है व्यक्ति को शांत रखें और उस छिद्र को आगे बढ़ने से बचने का प्रयास करें जहां काटा गया था। प्रभावित क्षेत्र से किसी भी कठोर कपड़े और डंक निकालें यदि उपलब्ध हो तो साबुन और पानी के साथ प्रभावित क्षेत्र को धीरे से धो लें। अस्पताल सेटिंग में अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता है एक ट्रायनीकल लागू न करें।

TEMPERATURE RELATED ILLNESSES तापमान संबंधी रोग

गर्मी से संबंधित बीमारियां तापमान के चरम सीमाओं के कारण हो सकती हैं, विशेष रूप से बुजुर्गों में और जोरदार व्यायाम के दौरान। बीमारियों में गर्मी ऐंठन, गर्मी का थकावट, और गर्मी का स्ट्रोक शामिल हैं

हीट ऐंठन परिणामस्वरूप दर्द की मांसपेशियों में दर्द, पीठ और पेट का दर्द होता है। पसीना और सिरदर्द में ऐंठन के साथ हो सकता है लक्षण अक्सर आराम करने, ठंडा करने, और पीने के पानी, एक स्पोर्ट्स ड्रिंक या समान इलेक्ट्रोलाइट समाधान के साथ हल करते हैं। प्रकाश खींच और मालिश भी सहायक हो सकता है।

गर्मी थकावट अधिक गंभीर है। गर्मी के थकावट के लक्षणों में चक्कर आना, उल्टी, मांसपेशियों की ऐंठन, थकान, बढ़ती पसीना और हल्कीपन शामिल है।

अगर संभव हो तो तुरंत व्यक्ति को कूलर वातावरण में ले जाएं। व्यक्ति को झूठ बोलना और ढीला करना या जितना संभव हो उतना कपड़ों को हटा दें। ठंडा पानी का उपयोग करें उन्हें स्प्रे और प्रशंसक यदि उपलब्ध हो। एक शांत नम कपड़े का इस्तेमाल वैकल्पिक रूप में किया जा सकता है। उन्हें पानी या एक स्पोर्ट्स ड्रिंक पीने के लिए प्रोत्साहित करें आपातकालीन चिकित्सा की प्रतिक्रिया तक पहुंचने तक उनके साथ रहें।
 

हीट स्ट्रोक जीवन-धमकी है, और तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है। संकेतों और गर्मी के स्ट्रोक के लक्षणों में भ्रम, चेतना की कमी, चक्कर आना, मांसपेशियों में ऐंठन, उल्टी, और दौरे शामिल हैं। यदि आपको लगता है कि व्यक्ति को एक गर्मी का स्ट्रोक हो रहा है, तो तुरंत 100 पर कॉल करें।

जब गर्मी स्ट्रोक वाले व्यक्ति का इलाज करते हैं, तो तुरंत निम्नलिखित करें:
1. दृश्य सुरक्षा, सुरक्षात्मक उपकरण पहनें, और प्राथमिक चिकित्सा किट और एईडी प्राप्त करें।
2. ठंडे पानी और एक प्रशंसक के साथ एक स्प्रे बोतल का प्रयोग करें, यदि उपलब्ध हो, तो तेजी से ठंडा करना आवश्यक है।
3. यदि व्यक्ति सक्षम है, उन्हें पानी, एक स्पोर्ट्स ड्रिंक, या इलेक्ट्रोलाइट समाधान पीने के लिए प्रोत्साहित करें।
4. व्यक्ति को शांत करने के लिए जब तक उनका व्यवहार सामान्य होने तक या उन्नत सहायता आने तक तक नहीं पहुंचें।

 

SUNBURN धूप की कालिमा

सूरज की रोशनी से पराबैंगनी विकिरण के लिए एक्सपोजर का परिणाम सनबर्न हो सकता है। सनबर्न मामूली हो सकता है या ब्लिस्टरिंग और त्वचा की मोटाई में परिणाम होता है। अतिरिक्त सूरज एक्सपोज़र का बचाव महत्वपूर्ण है हाइड्रेशन और अतिरिक्त तरल पदार्थ पीने के लिए प्रोत्साहित करें। सामयिक मुसब्बर वेरा रोगसूचक राहत प्रदान कर सकते हैं यदि एलर्जी नहीं है, तो इबुप्रोफेन कुछ असुविधा को कम करने में भी मदद कर सकता है।

 

FROSTBITE हिमदाह

सर्दी का जोखिम हिमाचल प्रदेश में हो सकता है और कान, नाक, उंगलियों और पैर की उंगलियों जैसे हाथों में सबसे आम होता है। पवन शीत से शीतदंश का खतरा बढ़ जाता है। गंभीर शीतदंश मामलों में, बर्फ के क्रिस्टल ऊतकों में होते हैं और स्थायी क्षति के परिणामस्वरूप कोशिकाओं को नष्ट करते हैं। त्वचा मोमी और सफेद या पीले-ग्रे दिखाई जाएगी क्षेत्र ठंडा और सुन्न हो जाएगा और लकड़ी के एक ब्लॉक की तरह लग सकता है। ऊतक फर्म हो जाएगा और निचोड़ा जब आसानी से नहीं बढ़ेगा या नहीं दबाएंगे।

हिमशोथ के लिए प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने के लिए, निम्नलिखित करें:
1. एक गर्म स्थान पर व्यक्ति को प्राप्त करें
2. कॉल 100
3. प्रभावित शरीर के हिस्से से किसी भी कठोर परिधान और सभी गहने निकालें।
4. सभी गीले कपड़े निकालें।
5. सूखी, गर्म कपड़ों में सुधार और भारी कंबल के साथ कवर करें।
6. ठंसीदार छिद्र को गर्म पानी में बहाल किया जाना चाहिए (104 डिग्री फेरनहाइट)।

प्रभावित छिद्र को रगड़ना, निचोड़ना या थप्पड़ न करें क्योंकि इससे ऊतक क्षति हो सकती है। यदि कोई रिफ्रीजिंग का खतरा होता है तो एक जमे हुए छोर को दोबारा न हटाएं। एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से आगे की देखभाल प्राप्त करें

 

HYPOTHERMIA अल्प तपावस्था

हाइपोथर्मिया एक संभावित जीवन-धमकी की स्थिति है जब शरीर का तापमान खतरनाक रूप से कम होता है हाइपोथर्मिया भी गैर-फ्रीज़िंग तापमान में विकसित हो सकता है।

हाइपोथर्मिया के संकेत और लक्षण निम्न हैं:
• व्यवहार व्यवहार (भ्रम या सुस्ती)
• विरोधाभासी undressing
• दबाना (लेकिन हाइपोथर्मिया बिगड़ती है)
• मांसपेशियों की जकड़न
• कोल्ड त्वचा
• श्वसन प्रयास में कमी
• अनुत्तरदायित्व और मृत्यु के लिए प्रगति

हाइपोथर्मिक व्यक्ति की देखभाल के लिए तीव्र कार्रवाई की आवश्यकता है

तुरंत 100 कॉल करें और निम्नलिखित करें:
1. ठंड से व्यक्ति को निकालें और उन्हें गर्म वातावरण में ले जाएं।
2. किसी भी गीला कपड़ों को निकालें और व्यक्ति को सूखा।
3. शुष्क, गर्म कपड़ों में सुधार और कंबल के साथ कवर करें।
4. सिर को कवर करें क्योंकि यह महत्वपूर्ण गर्मी के नुकसान का एक स्रोत है।

सीपीआर प्रदर्शन करने के लिए तैयार रहें। उन्नत सहायता आने तक व्यक्ति के साथ रहें

 

TOXIN AND POISON EXPOSURE टॉक्सिन और विषाद एक्सपोज़र

विषाक्त पदार्थों और संभावित विष जोखिम की सूची व्यापक और इस पुस्तिका के दायरे से परे है। प्राथमिक चिकित्सा प्रदाताओं के लिए सार्वभौमिक रूप से लागू कुछ बुनियादी अवधारणाओं को इस पुस्तिका में शामिल किया गया है।

एक भौतिक सुरक्षा डाटा शीट (एमएसडीएस) उपलब्ध होने की आवश्यकता होती है जहां व्यवसायों और संस्थानों में रसायनों का इस्तेमाल होता है। डेटा शीट विभिन्न रसायनों की संरचना के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं और ज़हर नियंत्रण से संपर्क करते समय उपयोगी होते हैं।

इन स्थितियों में प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने के लिए, निम्नलिखित करें:
1. कॉल 911
2. सुनिश्चित करें कि दृश्य सुरक्षित है और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण पहनें।
3. प्राथमिक चिकित्सा किट और एईडी प्राप्त करें।
4. यदि संभव हो तो शामिल प्रेषक को बताएं।
5. विष या विष से व्यक्ति को निकालें और यदि संभव हो तो एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र की तलाश करें।
6. सैट्यूएटेड कपड़ों को अगर मौजूद हो तो निकाल दें।
7. 100 प्रेषक या एमएसडीएस शीट से किसी भी सिफारिशों का पालन करें।
8. उन्नत सहायता आने तक व्यक्ति के साथ रहें
9. यदि सीपीआर की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि यदि संभव हो तो मुखौटा का प्रयोग किया जाए।

किसी भी विष और जहर एक्सपोज़र का इलाज करते समय, आंखों को पानी के प्रचुर मात्रा में पानी से भिगोया जाना चाहिए। एसिड और क्षारीय समाधान विशेष रूप से कास्टिक होते हैं और स्थायी दृष्टि में हानि या हानि पैदा कर सकते हैं।

Fastread.in Author Manisha Dubey JhaDear Reader, My name is Manisha Dubey Jha. I have been blogging for 3 years and through the Fast Read.in I have been giving important educational content as far as possible to the reader. Hope you like everyone, please share your classmate too. As a literature person, I am very passionate about reading and participating in my thoughts on paper. So what is better than adopting writing as a profession? With over three years of experience in the given area, I am making an online reputation for my clients. If any mistakes or wrong in the article, please suggest us @ fastread.ait@gmail.com

Read More.


Go Back