Print Document or Download PDF

ADULT CPR, AED AND CHOKING प्रौढ़ सीपीआर, एईडी और घुटन

Feed by sandy Cat- Health & Beauty

सीपीआर,  सीने पर दबाव डालते हैं, जिसे कंपेशन कहते हैं, और श्वास प्रदान करते हैं। कोई बच्चा का इलाज वयस्क सीपीआर के साथ किया जाता है युवा बच्चों और बच्चों को सीपीआर के लिए विशेष विचार की आवश्यकता होती है।

ADULT CPR प्रौढ़ सीपीआर

सीपीआर में छाती संपीड़न, वायुमार्ग प्रबंधन, और बचाव श्वास का समावेश होता है। उच्च गुणवत्ता वाला सीपीआर देने के लिए, आपको उच्च गुणवत्ता वाले छाती संपीड़न को जल्दी से शुरू करना चाहिए, क्योंकि ये व्यक्ति को ठीक होने का मौका देने में सबसे महत्वपूर्ण कारक माना जाता है। छाती को संपीड़ित करना रक्त को मस्तिष्क और हृदय तक फैलता है। उच्च गुणवत्ता वाली छाती संपीड़न प्रति मिनट 100 से 120 बीट्स की दर से और 2 से 2.4 इंच (5 से 6 सेमी) के बीच की गहराई पर वितरित की जाती है।

जब व्यक्ति अनुत्तरदायी है और श्वास नहीं करता है या केवल हवा के लिए हांफ रहा है, तो सीपीआर प्रदान करें।

वयस्क सीपीआर के लिए, निम्नलिखित करें:
1. सुनिश्चित करें कि व्यक्ति के आसपास का दृश्य और क्षेत्र सुरक्षित है
2. व्यक्ति को टैप करें और जोर से बात करें: "क्या आप ठीक हैं?"
3. मदद के लिए येल 100 पर कॉल करने के लिए एक सेलफोन का उपयोग करें और एईडी प्राप्त करने के लिए एक बैस्टर भेजें।
4. व्यक्ति की सांस लेने की जांच करें
5. यदि व्यक्ति प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है, श्वास ले रहा है या केवल गैसीपी कर रहा है, तो सीपीआर शुरू करें।
6. प्रति मिनट 100 से 120 धड़कनों की दर से 30 संपीड़न दें और 2 से 2.4 इंच (5 से 6 सेंटीमीटर) के बीच की गहराई पर दें। अपने अगले संपीड़न को शुरू करने से पहले छाती को पीछे छोड़ दें
7. वायुमार्ग को खोलें और दो साँस दें।

एईडी आने तक तक संप्रेषण और साँसें जारी रखें, जब तक कि उन्नत सहायता नहीं आती है और देखभाल की जाती है, या जब तक व्यक्ति जवाब देना शुरू नहीं करता है।

COMPRESSIONS दबाव

छाती संपीड़न के अस्तित्व के लिए सबसे बड़ा प्रभाव पड़ता है। कई बचाव दल मुश्किल या तेज़ पर्याप्त पुश करने में विफल रहते हैं उच्च गुणवत्ता वाले छाती संपीड़न में जीवन को बचाने का सबसे बड़ा मौका होता है।

चेस्ट संपीड़न को प्रति मिनट 100-120 बीट की दर से और 2 से 2.4 इंच (5 से 6 सेंटीमीटर) के बीच की गहराई पर देना चाहिए। 100 मिनट की तुलना में धीमी गति से छाती को धीमा करना, मस्तिष्क, हृदय और अन्य महत्वपूर्ण अंगों को पर्याप्त संचलन प्रदान करने की संभावना कम है, जबकि प्रति मिनट 120 बीट की तुलना में तेजी से संपीड़ित करने से हर संपीड़न के बीच दिल भरने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता है आउटपुट को भी कम कर देगा इसी प्रकार, 2.4 इंच (6 सेंटीमीटर) से अधिक गहरा छाती को दबाकर व्यक्ति को घायल होने का खतरा बढ़ जाता है, जबकि गहराई से दबाने के बावजूद पर्याप्त रक्त प्रवाह प्रदान करने के लिए दिल को पर्याप्त नहीं निचोड़ा जाएगा।

सीपीआर हमेशा श्वास का प्रबंध करने से पहले संप्रेषण के साथ शुरू होता है। बचावकर्ता जो मुंह से मुँह से मुँह कर रहे हैं और मुखौटा नहीं हैं, उन्हें सीधा पलटकर सीपीआर मिल सकता है और 100 से 120 बीट्स प्रति मिनट की दर से और 2 से 2.4 इंच (5 से 6 सेंटीमीटर) के बीच की गहराई पर दबाव डाल सकता है।

छाती संपीड़न के लिए, निम्नलिखित करें:
1. एक फर्म, फ्लैट सतह पर उनकी पीठ पर व्यक्ति की स्थिति।
2. गर्दन और छाती क्षेत्र में कपड़ों को निकालें या खोलें।
3. स्तनपान (उरोस्थि) के अंत के लिए लग रहा है।
4. छाती के निचले आधे हिस्से पर एक हाथ की एड़ी रखें। छाती की बहुत सी छोर पर दबाए जाने से बचें जो बोनी टिप के रूप में होती है, जिसे एक्सोफाइड प्रक्रिया कहा जाता है, ये जिगर को तोड़कर स्लेश कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आंतरिक रक्तस्राव हो सकता है। दूसरी ओर पहले के ऊपर रखो।

5. सीधे प्रति मिनट 100 से 120 बीट्स की दर से और नीचे की गहराई पर दबाएं
2 से 2.4 इंच (5 से 6 सेमी)
6. संपीड़न के बीच छाती को पूरी तरह हटाना दो। व्यक्ति पर बाउंस करने या झुकाव के बिना, आपके हाथ व्यक्ति के संपर्क में रहना चाहिए।

उचित सीपीआर प्रदर्शन अक्सर थकाऊ है। थका हुआ स्थिति में स्विच करने के लिए कहें, अगर कोई अन्य बचावकर्ता सहायता के लिए उपलब्ध है। एक-दूसरे के प्रदर्शन को मॉनिटर करें, थकान को सेट करने पर प्रोत्साहित और स्विच करने की पेशकश करें।

GIVING BREATHS सांस देना

सीपीआर के दौरान साँस देने से फेफड़ों में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। आक्सीजन, बारी में, छाती संपीड़न द्वारा मस्तिष्क और महत्वपूर्ण अंगों को भेजा जाता है। पसंदीदा विधि एक मास्क का उपयोग करना है; हालांकि, मुंह से मुँह भी किया जा सकता है। एक सही ढंग से निष्पादित सांस व्यक्ति के छाती को बढ़ने का कारण बनता है।

व्यक्ति के वायुमार्ग को खोलने के लिए, निम्नलिखित करें:
1. उनके माथे पर एक हाथ रखो।
2. अपनी उंगलियों को अपनी ठोड़ी की हड्डी के हिस्से पर रखें।
3. ठोड़ी उठाने के दौरान धीरे-धीरे सिर को झुकाएं

अब आप श्वास देने के लिए तैयार हैं। निम्न कार्य करें:
1. ऊपर वर्णित के रूप में व्यक्ति के वायुमार्ग को पकड़ो और उनके नाक को बंद कर दें।
2. एक गहरी सांस लीजिए और व्यक्ति के मुँह के चारों ओर अपना मुंह मुहरें।
3. एक दूसरे के लिए अपने मुंह में उड़ो और उनकी छाती की वृद्धि देखिए।
4. एक दूसरी सांस के साथ दोहराएं।

यदि छाती में वृद्धि नहीं होती है, वायुमार्ग को बदल दें। उनके सिर को सामान्य स्थिति में वापस ले जाएं और सिर-झुकाव / ठोड़ी-लिफ्ट पैंतरेज़ी दोहराएं। फिर एक और श्वास दें और छाती को बढ़ने की तलाश करें।
बिना किसी रुकावट के छाती संपीड़न करें इसे 10 सेकंड से ज्यादा नहीं लेना चाहिए दो श्वासों को छोड़ दें। यदि व्यक्ति की सीने में 10 सेकंड के भीतर बढ़ने में विफल रहता है, तो फिर छाती संपीड़न शुरू करें।

MASK USE मास्क का उपयोग करें

श्वास देने सहित सीपीआर, आम तौर पर सुरक्षित होता है यदि एक मुखौटा उपलब्ध है, तो इसका उपयोग किया जाना चाहिए। मुखौटा व्यक्ति के मुँह और नाक पर फिट बैठता है अधिकांश मुखौटे के पास एक बिंदु है, जो व्यक्ति के नाक के पुल पर जाना चाहिए।

श्वास देने के लिए मुखौटा का उपयोग करते समय, निम्नलिखित करें:
1. व्यक्ति के मुँह और नाक पर मुखौटा रखें।
2. सिर-झुकाव / ठोड़ी-लिफ्ट पैंतरेबाज़ी करके अपने वायुमार्ग को खोलें।
3. मुखौटा और व्यक्ति के चेहरे के बीच एक अच्छी मुहर सुनिश्चित करें।
4. एक से अधिक सेकंड के लिए एक सांस दें और छाती की वृद्धि देखें।
5. दूसरी सांस दें।

AED FOR ADULTS वयस्कों के लिए AED

जब दिल ठीक से काम नहीं करता है, तो व्यक्ति गिर सकता है। दिल को पुनः आरंभ करने में सहायता के लिए एईडी एक झटका दे सकता है इन पोर्टेबल इकाइयों में एक कंप्यूटर है जो हृदय ताल का विश्लेषण करता है और निर्धारित करता है कि क्या एक सदमे की जरूरत है सीपीआर को तुरंत और जल्दी से एईडी का उपयोग करके जीवित रहने की संभावना में सुधार होता है।

एईडी उपयोग करने के लिए बहुत सरल है एईडी द्वारा दिए गए आरेख या आवाज निर्देशों का पालन करें। पैड को ठीक से लागू करें और कंप्यूटर को यह निर्धारित करें कि क्या और जब एक सदमे की आवश्यकता होती है सुनिश्चित करें कि कोई व्यक्ति व्यक्ति को नहीं छू रहा है, अगर एईडी आपको सदमे बटन को पुश करने की सलाह देता है अगर कोई एईडी जल्दी से उपलब्ध नहीं है, सीपीआर शुरू करें और किसी को एईडी ढूंढने के लिए भेजें।

एक एईडी को किसी भी समय गिरने, जवाब देने में विफल रहता है और केवल गाँठ, या बमुश्किल साँस लेने में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। एईडी को चालू करें और फिर उन संकेतों का पालन करें जिन्हें आप देखते हैं और सुनते हैं।

एईडी का उपयोग करने के लिए, निम्नलिखित करें:
1. बिजली चालू करें
2. छाती को पुरी दरह से खोलें।
3. पीड़ित पर पैड लागू करें। पैड से कनेक्ट करें।
5. व्यक्ति को साफ़ करें
6. ताल का विश्लेषण करें
7. प्रॉम्प्टों का पालन करें: सदमे सलाह दी, कोई झटका सलाह नहीं, कनेक्शन की जाँच करें, आदि।
8. संपीड़न के साथ सीपीआर फिर से शुरू करें।

CHOKING घुटन

घुटन, मृत्यु का एक बडा कारण है जो तब होता है जब भोजन या कोई अन्य वस्तु गले में फंस जाती है। वायुमार्ग अवरुद्ध हो जाता है और तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता होती है। व्यक्ति आमतौर पर केवल कुछ ही मिनटों में गुजर जाता है। घुटन की सार्वभौमिक संकेत गर्दन को एक या दोनों हाथों से पकड़े हुए हैं। इसमें आप अपने पेट पे या किसी और के द्वारा हल्के से पुष या हथों को बान्द कर पेट मे मारें या फिर कोई कठोड पदार्थ को मुंह में लेकर उन्दर कि तरफ जोर से डालें : जैसे : केला, यार आटे का गुलाठा इत्यादि।

Read More.


Go Back