Print Document or Download PDF

डेंगू, मलेरिया में प्लेटलेट्स को ऐसे बढ़ाएं 

बारिश का मौसम आते ही बुखार और प्लेटलेट्स भी हमारी बातचीत का हिस्सा बन जाते हैं, क्योंकि इस मौषम में डेंगू, मलेरिया जैसे खतरनाक बिमारी फैलने लगती है जिसकी वजह से हमारे शरीर में प्लेटलेटस की कमी होने लगती है। प्लेटलेट्स क्या होती है:- प्लेटलेट्स छोटी रक्त कोशिकाएं होती है, जो खासतौर पर बोनमैरो में पाई जाती है। जानकारी के अभाव में प्लेटलेट्स की कमी से उबरना मुश्किल हो जाता है। कैसे प्राकृतिक तरीक से प्लेटलेट्स को बढ़ाया जाए आइये जाने: -

दरअसल प्लेटलेट्स काम होने के लक्षण भी यही होते हैं। चक्कर आना और शरीर में दर्द होना प्लेटलेट्स काम होने की निशानी है। पर चिंता की जरुरत नहीं है, क्योंकि जरूरी डाइट की मदद से प्लेटलेट्स की इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

Increase platelets such as dengue, malaria

Increase platelets such as dengue, malaria

एंटीऑक्सीडेंट वाला चुकंदर 

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए सबसे पहले चुकंदर को तरह तरह से अपने खाने में शामिल कीजिए। फिर चाहे उसकी सब्जी बनाइए या जूस पीजिए। चुकंदर में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए जरूरी सभी गन होते हैं। यह शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को भी मजबूत बनाता है। ज्यादा लाभ पाने के लिए दो से तीन चम्मच चुकंदर के रस को एक गिलास गाजर के रस में मिलाकर पिएँ।

पपीते पत्तों का फ़ायदा 

साल 2009 में मलेशिया के शोधकर्ताओं ने माना था की प्लेटलेट्स बढ़ाने में पपीता ही नहीं, उसकी पत्तियां भी मददगार साबित होती है। खासतौर पर डेंगू बुखार के कारण कम हुए प्लेटलेट्स को संतुलित करने में पपीता काफी फायदेमंद होता है। प्लेटलेट्स को संतुलित रखने के लिए नियमित रूप से पपीते का सेवन करें। पापीती के पत्तों को पानी में उबालकर उसे ग्रीन टी के रूप में पिएँ। ज्यादा फायदा होगा। 

नियमित खाएं आंवला

आंवले को प्लेटलेट्स बढ़ाने के बेहद पुराने उपचारों में गिना जाता है। यह आयुर्वेदिक उपचार है। आंवले में मौजूद विटामिन सी शरीर में प्लेटलेट्स के उत्पादन को तो बढ़ाता ही है, साथ ही इसका दूसरा फायदा यह भी है की इससे शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता भी बढ़ाती है। पर हाँ, इसका नियमित सेवन करना बेहद जरूरी होता है। नियमित रूप से हर सुबह खाली पेट 3 से 4  आंवला खाएं। आंवला इस तरह से नहीं खा पा रही हैं तो दो चम्मच आंवले के जूस में शहद मिलाकर पिएँ। इससे भी प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद मिलेगी।

लीन मीट भी है असरदार   

चर्बी और स्किन हेट हुए मीट को लीन मीट कहा जाता है। इसमें प्रोटीन, जिंक, विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप मांसाहारी हैं तो लीन मीट को अपने खाने में शामिल करें। यह प्लेटलेट्स बढ़ाने का असरदार तरीका है।

इन्हें भी अपनाएं :- 

  • प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को पकाकर खाने की जगह कच्चा ही खाएं। 
  • कीवी भी प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करती है।
  • गाजर का नियमित सेवन करें।
  • इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स प्लेटलेट्स बढ़ाने में बेहद मददगार होते हैं। नारियल पानी में ये दोनों ही तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।
  • बकरी का दूध भी प्लेटलेट्स बढ़ाने में मददगार है।

Read More.


Go Back