Print Document or Download PDF

एसएससी सीजीएल (SSC CGL 2017 )

Feed by Manisha Cat- Education

स्नातक के बाद बड़ी संख्या में छात्र सरकारी सेवाओं में जाने के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटते हैं, सरकारी सेवाओं के प्रति बढ़ते आकर्षण का ही नतीजा है की सामान्य स्नातक छात्रों के अलावा बड़ी संख्या में प्रोफेशनल्स कोर्स से आनेवाले छात्र भी एसएससी की संयुक्त स्नाक्त स्तरीय परीक्षा की तैयारी करते हैं. यदि आप भी इस परिक्षा के माध्यम में सरकारी सेवाओं के प्रतिष्ठित मुकाम पर पहुँचना चाहते हैं, तो समय आ गया है, एक बेहतर प्लान और ठोस तैयारी के साथ मंजिल को पाने के लिए आगे बढ़ें. इस आर्टिकल में पढ़े सीजीएल 2017 से जुडी तमाम जानकारियों और तैयारियों के बारे में विस्तार से: -

After graduation, a large number of students gather in government services to prepare for various competitive examinations, the result of growing attraction towards government services is that apart from general graduate students, students coming from a large number of professions also joined the SSC Prepare for a nascent level examination. If you also want to reach the prestigious position of government services through this test, the time has come, go ahead to get the floor with a better plan and concrete preparation. Detail of all the information and preparations related to the CGL 2017 read in this article:

SSC CGL-2017

प्राइवेट सेक्टर में बढ़ती कैरियर सम्भावनाओं और अच्छी वेतन के बावजूद युवाओं में सरकारी नौकरी के प्रति आकर्षण लगातार बढ़ रहा है. यही वजह है की हर साल लाखों युवा सरकारी नौकरी के लिए आयोजित होनेवाली प्रतियोगी परीक्षाओं में कामयाब होने के लिए जी जान से मेहनत करते हैं. ऐसे युवाओं के लिए कर्मचारी चयन आयोग, सीजीएल 2017 परीक्षा के माध्यम से विभिन्न मंत्रालयों में सरकारी नौकरी प्राप्त करने का एक नया अबसर लेकर आया है. आयोग ने एसएससी सीजीएल 2017 का आधिकारिक रोजगार विज्ञापन जारी कर दिया है. इस परिक्षा के लिए आवेदन करने के साथ बेहतर रणनीति  से आप अपने सरकारी नौकरी के सपने को पूरा कर सकते हैं. 

परिक्षा का पैटर्न 

एसएससी सीजीएल 2017  परीक्षा को चार चरणों में बांटा गया है. पहले और दूसरे चरण यानी टायर -1 व 2 की परीक्षा कम्प्युटर आधारित और टायर- 3 की परिक्षा पेन पेपर आधारित होगी, चौथा चरण टायर -4 का होगा, जो कम्प्युटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट/स्किल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का होगा.

पहले पड़ाव की तैयारी कैसे करें

1 अगस्त, 2017 को आयोजित की जानेवाली 200 अंको की एसएससी सीजीएल टायर -1 परिक्षा में जनरल इंटेलिजेंस रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और इंगलिश कोमिहेंशन के 25 -25 प्रश्न पूछे जाएंगे, इन प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को एक घंटे का समय दिया जाएगा. एसएससी सीजीएल टायर -1 परिक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी है, यानी प्रत्येक गलत उत्तर पर ०.५० अंक काट लिए जाएंगे.

बारीकी से समझे सिलेबस 

एसएससी टायर -1 परिक्षा का सिलेबस अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के सामान ही होता है, इसी के चलते अच्छी तैयारी के साथ कोइ भी प्रतिभागी परिक्षा में अच्छी अंक प्राप्त कर सकता है. 

विशेष रणनीति है जरूरी 

इस परिक्षा में प्रति वर्ष लाखों छात्र हिस्सा लेते हैं, लेकिन कामयाबी सिर्फ उन्हें ही मिलाती है, जो विशेष रणनीति के साथ परिक्षा की तैयारी करते हैं. ऐसे में आप भी कुछ टिप्स को अपना कर अपनी तैयारी को पुख्ता बना सकते हैं. 

जनरल अवेयरनेस : इस भाग में पूछे गए प्रश्नों के माध्यम से प्रतियोगी के सामान्य ज्ञान को परखा जाता है. साथ ही राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय ज्ञान के स्तर का भी आकलन किया जाता है. इसमें समसमायिक का भाग भी रहता है. इस भाग में इतिहास, संस्कृति, विज्ञान, अर्थशास्त्र, सामान्य नीतियां और वैज्ञानिक शोध जैसे विषयों के बारे में प्रश्न पूछे जाते हैं. 

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड :- इस भाग में अभ्यर्थी की गणित कुशलता को परखा जाता है. क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के भाग में नम्बर्स, देसिमलस, फ्रैक्शंस, नंबरों के बीच रिलेशनशिप, परसेंटेज, रेशियो, प्रॉफिट एन्ड लॉस, डिस्काउंट, पार्टनरशिप, टाइम एन्ड डिस्टेंस, स्कूल एल्जेब्रा, ट्रिग्नोमेट्रिक रेशियो, हाइटर्स एन्ड डिस्टेंस, हिस्टोग्राम आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. आप जितने ज्यादा गणित के सवालों को हल करने का अभ्यास करेंगे, आपके लिए यह विषय उतना ही आसान हो जाएगा. 

अंग्रेजी :- इस भाग में परीक्षत्री की अंग्रेजी भाषा की बुनियाद को जांचा जाता है. इसमें आपकी अंग्रेजी पढ़ने और लिखने दोनों की क्षमता को परखा जाता है. इसकी तैयारी करने के लिए आप सामान्य अंग्रेजी की किताबों की मदद ले सकते हैं. अंग्रेजी में लिखे गए लेख को पढ़ने एवं समझने का अभ्यास करें. आप एक अंग्रेजी न्यूज पेपर को रोज पढ़ें. ऐसा करना आपके लिए सहायक सिद्ध होगा.

प्रश्नपत्र को तीन हिस्सों में बांटे

एसएससी सीजेएल परिक्षा ऑनलाइन होती है. इसलिए इसके रणनीति बेहद जरूरी है. इस परिक्षा की तैयारी के लिए पूरे पेपर को तीन हिस्सों -आसान, माध्यम और कठिन में बाँट सकते हैं. आसान सवालों की तैयारी पहले करे, क्योंकि कठिन सवालों को हल करना अभ्यार्थियों को मुश्किल लगता है, जिससे वे जल्द ही बोर हो जाते हैं. आसान विषयों से पढ़ाई शुरू कर मीडियम फिर कठिन सवालों की तैयारी की तरफ बढ़ें. परिक्षा के दौरान भी आप इस रणनीति को अपनाएं.

मॉक टेस्ट और पुराने प्रश्नपत्रों की लें मदद 

बेहतर होगा की आप एसएससी सीजीएल की तैयारी के लिए आयोजित मॉक टेस्ट में हिस्सा लें. आप चाहें, तो ऑनलाइन उपलब्ध पुराने प्रश्नपत्रों को हल करके भी अपने तैयारी को मजबूत बना सकते हैं. पुराने पेपर को हल करके आप न सिर्फ परीक्षा के पैटर्न की समझ पाएंगे, बल्कि आपको निर्धारित समयावधि के अंदर अधिक से अधिक प्रश्नों को हल करने की प्रैक्टिस भी हो जाएगी.

पसंदीदा सेक्शन पर करें फोकस 

किसी भी परिक्षा के सभी सेक्शन की अच्छी तरह से तैयार करना जरूरी होता है, लेकिन हर परीक्षार्थी की एक या दो विषयों पर अच्छी पकड़ होती है. ऐसे में बेहतर होगा की आप अपनी रूचि के विषय के प्रश्नों को पहल हल करें. ऐसा करने से अच्छा स्कोर प्राप्त करने में मददगार साबित होगा. 

न करें तुक्का मारने की कोशिश 

एसएससी सीजीएल परिक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी है, इसलिए परिक्षा में तुक्का लगाने का प्रयास न करें. पहले उन प्रश्नों को हल करे, जिन्हें आपने अच्छे से तैयार किया है, इसके बाद मुश्किल प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें. 

एसएससी सीजीएल टायर - 2 और टायर -3 परिक्षा का पैटर्न 

एसएससी सीजीएल टायर -1 की परिक्षा पास करने वाले उम्मीदवार आगे की परीक्षा यानी टायर -2 में शामिल होने के पात्र होंगे. इस परिक्षा में कोइ बदलाव नहीं किया गया है इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे. टायर-2 की परिक्षा का पेपर -1 और 2 सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य होगा. पेपर -3 केवल उन उम्मीदवारों के लिए होगा, जिन्होंने स्टेटस्टिक्स, इन्वेस्टिगेटर ग्रेड-2 और कम्पाइलर पद के लिए आवेदन किया है. पेपर -4 केवल उन उम्मीदवारों के लिए है, जिन्होंने सहायक लेखा परिक्षा अधिकारी पद के लिए आवेदन किया है. इसके बाद टायर -3 की परिक्षा में बैठना होगा. यह परीक्षा पेपर और पेन माध्यम से ली जाएगी. टायर-2 के दूसरे पेपर में ०.25 अंकों की निगेटिव मार्किंग होगी और पेपर -1 व 3 में ०.50 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी. 

इन पदों पर होंगे बहाली

एसएससी सीजीएल -2017 परिक्षा के माध्यम से भरे जानेवाले पदों को ए.बी.सी.और डी ग्रुप में बांटा गया है ग्रुप ए में इंडियन ऑडिट एन्ड एकाउंट्स डिपार्टमेंट अंदर सीएजी में, असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर और असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर. ग्रुप -बी में सेन्ट्रल सेक्रेटरिएट सर्विस, इंटेलिजेंस ब्यूरो, मिनिस्ट्री ऑफ़ रेलवे, मिनस्ट्री ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर्स, एएफएचक्यू में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, अन्य मिनिस्टीरियल डिपार्टमेंटस में असिस्टेंट, असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट समेत अन्य कई पद शामिल है. इस बारे में विस्तार से जानने के लिए अधिसूचना देखें.

परिक्षा में शामिल होनी की योग्यता

मुख्या विषय के रूप में इकोनॉमिक्स/मैथेमेटिक्स के साथ स्नातक की योग्यता प्राप्त करनेवाले उम्मीदवार ग्रुप -ए के पदों पर आवेदन कर सकते है. गणिक विषय में न्यूनतम 60 फीसदी अंको के साथ बारहवीं और मान्यताप्राप्त संस्थान से किसी भी संकाय में सनातक की योग्यता प्राप्त करनेवाले उम्मीदवार ग्रुप -बी के पदों पर, मान्यताप्राप्त संस्थान से किसी भी स्नाख्या में स्नातक की योग्यता प्राप्त करनेवाले उम्मीदवार अन्य पदों के लिए आवेदन कर सकते है.

आयु सीमा 

ग्रुप -ए के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष, ग्रुप बी के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष, ग्रुप सी और डी के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष और तय की गयी है.

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारी को आवेदन शुल्क के रूपमें 100 रुपये का भुगतान नेट बैंकिंग/क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या एसबीआई बैंक चालान के माध्यम से करना होगा. महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाती, जनजाति और पूर्व सैनिक उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गयी है.  

कैसे करें आवेदन : - इच्छुक उम्मीदवार एसएससी वेबसाइट http://ssconline.nic.in or http://ssc.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
अन्य जानकारी के लिए देंखे: -http://ssc.nic.in/SSC_WEBSITE_LATEST/notice/notice_pdf/CGLE2017Notice.pdf

महत्वपूर्ण तिथियां 

  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि :- 16 जून 2017 
  • टायर-1 परिक्षा की तिथि :- 1 से 20 अगस्त, 2017 
  • टायर-2 परिक्षा की तिथि :- 10 , 11 नवम्बर, 2017 
  • टायर-3 परिक्षा की तिथि :- 21 जनवरी, 2018 
  • टायर-4 परीक्षा की तिथि :- फरवरी, 2018 

एसएससी सीजीएल -2017 में हुए कुछ मुख्य बदलाव 

  • सीजेएल टायर-1 परिक्षा की अवधि 75 मिनट से घटा कर 60 मिनट कर दी गयी है.
  • कई पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष से बढ़ा कर 30 वर्ष तक कर दी गयी है. 
  • पहली बार सीजेएल पदों को ग्रुप -ए. बी. सी. और डी कैटेगरी में बांटा गया है.
  • एसएससी सीजीएल में पहली बार कई पद शामिल किये गए हैं, इनमें कई विभागों में सहायक के पद और सहायक अकाउंट ऑफिसर पद शामिल है.
  • आयु सीमा और एजुकेशनल क्वालिफिकेशन की कटऑफ डेट 1 अगस्त, 2017 है.
  • एसएससी सीजीएल के ऑनलाइन आवेदन के वक्त पोस्ट प्रेफरेंस देना आवश्यक कर दिया गया है, वहीं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान भी पोस्ट प्रेफरेंस के लिए कहा जाएगा.

  

Read More.


Go Back