Print Document or Download PDF

ऑनलाइन जॉब करके करें अच्छी कमाई - Make Money Online

Feed by Manisha Cat- Education

ऐसे कई छात्र है. जो पढ़ाई के साथ साथ कमाई करने की इच्छा भी रखते हैं. ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है, जो नौकरी के साथ अतिरिक्त कमाई के रास्ते ढूंढते रहते हैं. यदि आप भी कुछ ऐसा ही करना चाहते है. तो ऑनलाइन मिलनेवाले मौकों का फायदा उठा सकते हैं.

Doing good job online to make money 

Doing good job online to make money

नौकरी की तलाश करनेवाले लाखों युवाओं के बीच आप ऑनलाइन जॉब्स के माध्यम से घर बैठे ही अच्छी कमाई कर सकते हैं. आज हम आपको बताते हैं. कुछ ऐसे ऑप्शंस जो बन सकते हैं. आपकी ऑनलाइन कमाई का बेहतरीन जरिया जाने: -

कैप्चा सॉल्व कर कमाएं हजारों 

अगर आप ऑनलाइन डाटा एंट्री कर सकते हैं, तो कैप्चा एंट्री आपके लिए बेहतरीन जॉब हो सकती है. ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जिनको हजारों वेबसाइट्स में लाखों अकाउंट की जरुरत पड़ती है और इसे वे अकउंट क्रिएटिंग सॉफ्टवेयर की मदद लेते हैं, क्योंकि यह कैप्चा इमेज उन्हें इन साइट्स में ऑटोमेटिक अकाउंट्स बनाने से रोकते हैं. ऐसे में आप कैप्चा सॉल्वर बन कर सही कैरेक्टर को सॉप्टवेयर में डाल सकते हैं और कैप्चा कोड को आसानी से सॉल्व कर सकते है. 

आज के जमाने में कैप्चा एंट्री सॉल्वर की बहुत डिमांड है. आप अपनी क्षमता के अनुसार 1 से 2 घंटे में 1000 तक कैप्चा सॉल्व कर सकतें हैं और इस जॉब के माध्यम से आप 2 या 3 साइट्स पर करके 10 से 15 हजार रुपये तक एक महीने में कमा सकते हैं. 

बने ऑनलाइन सर्वे का हिस्सा 

ऑनलाइन पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका ऑनलाइन सर्वे भी है. ऑनलाइन सर्वे में अलग अलग कंपनियां अपनी सर्विस और प्रोडक्ट के बारे में आपका विचार जानने की कोशिश करती है. ताकि इसकी मदद से वे अपनी बिक्री को बढ़ा सकें. ऑनलाइन सर्वे के लिए आप उन कंपनियों में साइनअप कर सकते हैं, जो ऑनलाइन सर्वे की सुविधा दे रही हैं. कंपनी के ऑनलाइन सर्वे से जुड़ने के बाद कंपनी आपके ई-मेल में सर्वे भेजेगी, जिसे आपको पूरा करना होगा, जिसके लिए आपको पैसे दिए जाएंगे. 

ऑनलाइन माइक्रो जॉब्स Online maikro jobs 

ऑनलाइन माइक्रो जॉब्स का मतलब ऐसे ऑनलाइन कामों से है, जिन्हें पूरा करने में मिनटों या सेकेंडों का समय लगता है. एमटर्क, माइक्रोवर्कर जैसी कई साइट्स हैं, जो ऑनलाइन माइक्रो जॉब्स की सुबिधा देती है. एक जॉब को पूरा करके आप 500 से 2000 रुपये तक कमा सकते है. आपकी कमाई टास्क यानी दिए गए काम की लम्बाई पर निर्भर करती है. इन कामों में पेज शेयर करना, रेवेन्यू देना, शार्ट आर्टिकल लिखना, गूगल में कुछ शेयर करना, टेस्टीमोनियल बनाने जैसे काम शामिल है. अगर आप प्रतिदिन 2 घंटे इन साइट्स पर काम करें, तो आप आसानी से एक महीन में 8000 रुपये से 10000 रुपये तक कमा सकते हैं. 

यूट्यूब को बनाएं कमाई का साधन  Make YouTube to Earn Money

यूं ट्यूब एक सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है, जो गूगल का ही एक हिस्सा है. यूं ट्यूब अब कमाई करने का बड़ा प्लेटफार्म बन चुका है. इसके जरिये आप लाखों रुपये सिर्फ वीडियो अपलोड करके कमा सकते हैं. आपको बस यूट्यूब चैनल क्रिएट करना होगा और उसमें अच्छे वीडियोज अपलोड करने होंगे. यदि आपके वीडियोज को लोग देखेंगे, तो उससे आपकी कमाई होगी. 

घर बैठे करें ब्लॉगिंग Create own bloging

ब्लॉगिंग ऑनलाइन कमाई करने का बहुत ही अच्छा काम है. लिखने पढ़ने का शौक रखनेवाले युवा इस काम के जरिये हर महीने हजारों रुपये बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं. इसके लिए आपको अपना ब्लॉग बना कर उसमें अच्छा कंटेंट डालना होगा. आप फ्री व पेड दोनों तरह के ब्लॉग बना सकते हैं. 

ब्लॉगिंग करनेवाले उम्मीदवारों को गूगल एडसेंस अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगाने की सेवा देती है. इसके लिए गूगल हर उस क्लिक के लिए भुगतान करता है जो आपके ब्लॉग पर दिखाए गए विज्ञापन पर होते है.

Read More.


Go Back