Print Document or Download PDF

बढ़ेगी डाटा एनालिस्ट की मांग - Career In Data Analysis

Feed by Manisha Cat- Education

ऑनलाइन कस्टमर्स की बढ़ती संख्या और ई-कॉमर्स के बढ़ाते दायरे ने देश में डाटा एनालिसिस के काम को काफी तेजी से बढ़या है, वहीं स्टार्टअप के दौर ने भी डाटा एनालिसिस के क्षेत्र को विस्तार प्रदान किया है. 

Career in data analysis: Increasing numbers of online customers and increasing scope of e-commerce have increased the work of data analysis in the country very fast, while the roundup of startup has also expanded the area of data analysis.

कंपनी के डाटा को सुरक्षित रखना, उनका सही तरीके से विश्लेषण करना, उपभोक्ताओं को डाटा के बारे में सम्पूर्ण जानकारी रखना, उनसे बेहतर तालमेल बनाये रखने के साथ साथ उसे सुरक्षित रखने के साथ कॉम्पीटीशन में दागे रहें के लिए रिजल्ट्स की बारीकी से एनालिसिस करने का काम डाटा एनालिस्ट का होता है. गुड़स एन्ड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) के लागू होने से ऑनलाइन सेक्टर के आंकड़ों को काफी प्रभाव पडेगा, जिसके चलते कंपनियों को नयी नीतियों को समझने के लिए पहले से ज्यादा डाटा एनालिस्ट की जरुरत पड़ेगी. 

कौन कर सकता है इस क्षेत्र में प्रवेश 

यदि आप अकाउंटिंग, स्टेटिस्टिक्स, मैथमेटिक्स या कम्प्युटर साइंस में ग्रेजुएट हैं और प्रोग्रामिंग की अच्छी जानकारी रखते हैं, तो इस सेक्टर में आसानी से कैरियर बना सकते हैं. डाटा इंडस्ट्री में बीटेक या बीइ डिग्रीधारकों के लिए भी काफी संभावना हैं. 

कौन कौन से हैं कोर्स 

कोर्स की बात करें, तो कई संस्थान बिग डाटा एन्ड बिजनेस एनालिस्टिक्स या बिग डाटा एनालिटिक्स में डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स ऑफर कर रहे हैं. इनमे से एडवांस्ट प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स, एडवांस्ट बिजनेस एनालिटिक्स), पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन मार्केट रिसर्च एन्ड देता एनालिटिक्स, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिजनेस एनालिटिक्स कोर्स मुख्य है. 

प्रमुख संस्थान 

  • इंडियन स्टेटिस्टिकल इंस्टीट्यूट, कोलकता 
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, बेंगलुरु 
  • इंटरनेशनल स्कूल ऑफ़ बिजनेस, हैदराबाद 
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, मुंबई 
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर

Read More.


Go Back