Print Document or Download PDF

5 सेक्टर में है महिलाओं के लिए दमदार कैरियर 

Feed by Manisha Cat- Education

आज कैरियर के हर क्षेत्र में महिलाएं बेहतरीन काम कर रही हैं। इसके बावजूद जीवन में आनेवाले उतार- चढ़ाव और बदलावों के बीच अक्सर उनके कैरियर पर विराम लग जाता है या मुश्किलें कैरिअर से कहीं बड़ी नजर आने लगती है। लेकिन अब अलग अलग प्रोफेशन से जुडी महिलाओं के लिए परिस्थितियां बदल रही है. आज ऐसे सेक्टरों की कमी नहीं है, जो उन्हें आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करने के साथ अच्छा वेतन और फुलप्रूफ कैरियर की गारंटी दे रहे हैं. महिलाओं के लिए दमदार कैरियर के ऐसे ही पांच चुनिंदा क्षेत्रों पर केंद्रित है या आज का आर्टिकल आइये जाने. 

5 Sector has a strong career for women.

5 Sector has a strong career for women.हाल के वर्षो में शिक्षा, प्रतियोगी परीक्षाओं, खेलों आदि में लड़कियों ने लड़कों से आगे बढ़ कर कामयाबी के झंडे बुलंद किये है. हर साल की तरह इस वर्ष भी 10वीं और 12वीं के परिणामों ने यह साबित किया है. मगर जब बात कैरियर की दिशा में आगे बढ़ने की आती है, तो कार्यस्थलों पर पुरुषों और महिलाओं की संख्या में बड़ा फर्क दिखता है उच्च शिक्षा और कार्यदक्षता होने के बाद भी अधिकतर महिलाओं को निजी और पारिवारिक कारणों के चलते बीच में ही कैरियर से नाता तोड़ना पद जाता है. लेकिन, अब इस दिशा में परिवर्तन की शुरआत हो चुकी है, हाल के एक सर्वेसखन में यह स्पशहत हुआ है की कुछ सेक्टर ऐसे है, जो महिलाओं की कार्यदक्षता को कम्पनी के लिए मूल्यवान समझते हैं और पारिवारिक जिम्मेवारियों एवं कैरियर के बीच संतुलन बैठाने के लिए उन्हें बेहतर सुविधाएं देते हैं. 

1. सबसे अधिक सैलरी देता है आईटी सेक्टर 

सीआईआई के भारतीय महिला नेटवर्क द्वारा किये गए 'सेकेंड इनिंग' नामक सर्वेक्षण के अनुसार आईटी सेक्टर भारत में महिलाओं के लिए सबसे पसंदीदा सेक्टर के रूप में उभरा है. इस सेक्टर में काम करनेवाली महिलाओं को न सिर्फ आवश्यक सुविधाएं मिल जाती है, बल्कि सैलरी के मामले में भी यह अव्वल है इन दिनों अधिकतर महिलाएं इस सेक्टर की तरफ आकर्षित हो रही है. ऑनलाइन रिक्रूटमेंट प्लेटफार्म आईआईएम जॉब्स की और से कुछ वक्त पहल आईटी सेक्टर में काम करनेवाले पुरुषो एवं महिलाओं की सैलरी पर एक सर्वेक्षण किया गया जिसमें यह तथ्य सामने आया की आईटी कामगारों में महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा सैलरी दी जा रही है. दिल्ली के आईटी सेक्टर में जहां महिलाओं का वेतन 10 लाख रुपये प्रति वर्ष से ज्यादा है. वहीं पुरुष सहकर्मियों को 9 लाख रुपये प्रति वर्ष सैलरी ही मिलती है. हैदराबाद में आईटी सेक्टर में तीन साल का अनुभव रखनेवाली महिलाऐं 9 से साढ़े नौ लाख रुपए प्रति वर्ष से ज्यादा और पुरष सहकर्मी ९.४ लाख रुपये प्रतिवर्ष वेतन प्राप्त करते है. जैसे जैसे अनुभव बढ़ता है पुरुषों की सैलरी महिलाओं से ज्यादा या थोड़ी ही काम होती है. 

2. बैंकिंग एवं फाइनेंस सेक्टर को महिलाएं करती हैं पसंद 

आईटी सेक्टर की तरह बैंकिंग एवं फाइनेंस सेक्टर भी महिलाओं को बेहतर वेतन देनेवाले क्षेत्र का रूप ले चुका है. महिलाओं के लिए यह क्षेत्र अपनी कार्यप्रणाली के चलते भी उपयुक्त माना जाता है, क्योंकि इन सेक्टर में अधिकतर काम ऑफिस के अंदर यही desk से ही किये जाते है. ये काम शारीरिक रूप से ज्यादा कठिन नहीं होते, जिसकी वजह से महिलाओं के लिए यहां काम करना ज्यादा मुश्किल नहीं होता, यही वजह है की बैंकिंग में महिलाएं लंबे समय से अच्छा काम करती आ रही है. 

3. मीडिया और मनोरंजन में महिलाएं हैं आगे 

मीडिया इंडस्ट्री में आज ऐसा कोइ काम नहीं बचा जिसे महिलाएं पूरे आत्मविश्वास और दक्षता से न सभाल रही हो. आज प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और इंटरनेट जर्नलिज्म की दुनिया में महिलाओं की उपस्थिति काफी मजबूत हो चुकी है. यह सेक्टर भी महिलाओं की पसंद में शामिल हो चुका है. मीडिया इंडस्ट्री में जर्नलिज्म के लिए संवेदनशीलता की जरुरत होती है, वह महिलाओं में नैसर्गिक रूप से होती है. महिलाओं में संवाद के स्तर पर खुद को अभिव्यक्त करने का गन पुरुषों की तुलना में बेहतर होता है. यही वजह है की आज यहां महिलाओं का वर्चस्व देखने को मिल रहा है. 

4. हेल्थकेयर और फार्मास्यूटिकल्स में है अच्छे मौके 

सेवामयी पेशा होने के चलते हेल्थकेयर सेक्टर महिलाओं के लिए बेहतरीन कैरियर ऑप्शन के उर्प में उभरा है. इस खेत्र में काम करना जितना सहज लगता है, वास्तव में यह उतना ही उत्तरदायित्वपूर्ण होता है. आज हेल्थकेयर इंडस्ट्री में महिला कर्मचारियों का नुपात 80 प्रतिशत तक हो चुका है. एडवाइजरी बोर्ड सर्वे के अनुसार अस्पातालों के कर्मचारियों में 76 प्रतिशत महिला कर्मचारी काम करती है. डॉक्टर के ऑफिस में काम करने वाले लोगों में 77 प्रतिशत महिलाएं है. हेल्थकेयर सेक्टर में 88 प्रतिशत महिलाऐं होम हेल्थ वर्कर के रूप में काम कर रही है . 

5. ई कॉमर्स और स्टार्टअप, रिटेल सेक्टर्स भी दे रहे हैं अच्छी सैलरी 

महिलाओं को अच्छी सुविधाएं देने के साथ साथ अच्छा वेतन एवं आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करनेवाले क्षेत्रों में ई-कॉमर्स और स्टार्टअप एवं रिटेल सेक्टर्स भी उभरे हैं. 

  • 37 प्रतिशत महिलाएं अपने कैरियर के सबसे अच्छे पड़ाव पर नौकरी छोड़ती है, क्योंकि उनकी पहली प्राथमिकता माँ और अच्छी माँ बनाना हो जाती है. 
  • 37 प्रतिशत महिला कर्मचारियों ने कंपनियों की शिकायत करते हुए कहा की उस दौरान कंपनियां उन्हें स्पोर्ट नहीं करती, इसी वजह से उनका परफॉर्मेंस खराब हो जाता है.

Read More.


Go Back