Print Document or Download PDF

आईबीपीएस (PO ) में 14192 पदों पर भर्ती 

Feed by Manisha Cat- Education

बैंकिंग सेक्टर देश में सबसे अधिक नौकरियां देनेवाले क्षेत्रों में शामिल है. बड़े पैमाने पर बैंकिंग परीक्षाओं की तैयारी का रुख कर रहे युवा और बैंकिंग सेक्टर में लगातार आ रही नौकरियां इस बात का सबसे बड़ा प्रमाण है. इस क्षेत्र में कैरियर की राह देख रहे युवाओं के लिए आईबीपीएस सरकारी बैंकों में ऑफिसर और ऑफिस असिस्टेंट बनाने का सुनहरा मौका लेकर आया है. आईबीपीएस ने हाल ही में 14 हजार से अधिक रिक्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस आर्टिकल में जाने कैसे आप अपने सरकारी नौकरी के सपनो को साकार कर सकते हैं

IBPS PO: IBPS PO 2017 Recruitment, Exam Dates, Notification

IBPS PO: IBPS PO 2017 Recruitment, Exam Dates, Notification

इंस्टीट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन (आईबीपीएस) ने ग्रुप 'ए' ऑफिसर (स्केल - I , II एवं III ) और ग्रुप 'बी' ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पस) के 14192 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. बैकिंग सेक्टर में कैरियर बनाने का सपना देख रहे युवा ऑनलाइन परिक्षा एवं इंटरव्यू के लिए अपनी तैयारी पुख्ता कर अपने कदम मंजिल की ओर बढ़ा सकते है. इस परिक्षा में शामिल होने के लिए आपके पास 1 अगस्त, 2017 तक आवेदन का मौक़ा है. 

जाने, किन पदों पर है मौका 

इंस्टीट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन (आईबीपीएस) के माध्यम से 56 रीजनल रूरल बैंको में ग्रुप ए -ऑफिसर  (स्केल - I , II एवं III ) और ग्रुप 'बी' ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पस) के 14192 पदों पर भर्ती की जाएगी है. ऑफिसर स्केल - I के 4865 , ऑफिसर स्केल -II के 1746 ऑफिसर स्केल -III के 207 पद है. ऑफिसर स्केल -II  के 1746 पदों में जनरल बैंकिंग ऑफिसर के 1395 और स्पेशलिस्ट्स ऑफिसर के 351 पद (आइटी ऑफिसर के 83 , चार्टर्ड अकाउंटेंट के 34 , लॉ ऑफिसर के 21 , ट्रेजरी मैनेजर के 11 , मार्केटिंग ऑफिसर के 33 व एग्रीकल्चर ऑफिसर के 169 पद ) शामिल है. इसके साथ ऑफिस असिस्टेंट के 7374 पद है. 

आप कर सकते है आवेदन  

ऑफिसर स्केल -I (असिस्टेंट मैनेजर), ऑफिसर स्केल-II जनरल बाइनिंग ऑफिसर (मैनेजर), ऑफिसर स्केल-III (सीनियर मैनेजर) एवं ऑफिस असिस्टेंट के पद के लिए मान्यता प्राप्त विशविद्यालय के किसी भी विषय में बैचलर डिग्री एवं कम्प्युटर में काम करने का ज्ञान एवं स्थानीय भाषा का ज्ञान आवश्यक है. ऑफिसर स्केल-II स्पेशलिस्ट ऑफिसर (मैनेजर) के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों में संबंधित विषय में बैचलर या मास्टर डिग्री होना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देख सकते है. 

जम कर करें तयारी 

सफलता के लिए विषयों के अध्ययन के साथ पेपर हल करने की स्पीड यानी गति भी बहुत अहम है. इसलिए अब अपनी गति को बढ़ाने पर भी ध्यान दें. इसके साथ जागरूकता, हाजिरजवाबी और आत्मविश्वास भी जरूरी है. कई बार कुछ प्रश्नों के जवाब सोचने में या उन्हें हल करने में अभ्यर्थी ज्यादा समय लगा देते हैं, इससे बचे. ऑनलाइन परिक्षा के लिहाज से गति बढ़ाने के लिए रोज पेपर को तय समय में हल करने का अभ्यास करें, तब टाइम फ्रेम को आप सही तरीके से अपना पाएंगे. हर विषय के लिए प्रश्नों की संख्या और उन्हें हल करने के लिए मलनेवाला समय तय है. उस समय के अनुसार ही प्रश्नों को हल करने का अभ्यास करे. किसी पेपर में अगर 200 प्रश्न है, तो जिन प्रश्नों के जवाब को लेकर दुविधा हैं, उन्हें छोड़ कर, जिनके जवाब पता है, उन्हें हल करते हुए आगे बढ़ते जाएँ. फिर जो समय बचे, उसमे बाकी के प्रश्नों को हल करे. इस परिक्षा के लिए बिजनेस सर्विस क्रॉनिकल एवं प्रतियोगिता दर्पण उपयोगी है. इसके अलावा समसामयिक घटनाक्रम के लिए तीन से छह माह पहले से रोज एक दैनिक समाचार पात्र पढ़ना जरूरी है, साथ ही बैंक से संबधित सभी समाचारों एवं नए बदलाव का गहराई से अध्यन करे. बैंकिंग के बारे में जितने करेंट टॉपिक हैं उनकी विस्तरित जानकारी जरूर होना चाहिए. लिटलर लैंग्वेज, जैसे इंग्लिश लिखने और बोलने में बार बार प्रयोग करे. गलती करेंगे, तो सुधार कर सीखेंगी भी. क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड की तैयारी के लिए भी प्रश्नों को हल करने का अभ्यास अहम है. 

कैसे करें आवेदन : पात्र व इच्छुक अभ्यत्री आइबीपीएस की वेबसाइट www . ibps .in से 12 जुलाई से 1 अगस्त, 2017 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.
आवेदन शुल्क : आवेदक को शुल्क के तौर पर 600 रुपये का भुगतान करना होगा. अनुसूचित जाती, जनजाति व दिव्यांग उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा. 

ऑनलाइन परिक्षा का पैटर्न 

इन पदों पर उम्मीदवार का चयन लिखित परिक्षा और इंटरव्यू के आधार पर क िया जाएगा. ऑनलाइन परिक्षा हिंदी/इंग्लिश माध्यम में आयोजित की जाएगी. पद के अनुसार परिक्षा का पैटर्न अलग-अलग है.

ऑफिसर स्केल -I : प्रारम्भिक परिक्षा कुल 80 अंक की होगी जिसमें रीजनिंग के 40 अंक एवं क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के 40 अंक के क्रमशः 40 -40 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे. मुख्य परीक्षा में 200 अंको के लिए रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के क्रमशः 50 अंक के लिए 40 प्रश्न, जनरल अवेयरनेस के 40 अंक के 40 प्रश्न, इंग्लिश लैंग्वेज (वैकल्पिक) एवं हिंदी लैंग्वेज (वैकल्पिक) के क्रमशः 40 अंक के 40 प्रश्न एवं कम्प्युटर नॉलेज 20 अंक के 40 प्रश्न होंगे, अभ्यर्थी इंगलिश या हिंदी भाषा में से कोइ एक पेपर चुन सकते हैं. परिक्षा की अवधि दो घंटे होगी. 

ऑफिसर स्केल -II (जनरल बैंकिंग ऑफिसर), ऑफिसर स्केल-III : इन पदों के लिए ऑब्जेक्टिव टाइप की सिंगल लेवल परीक्षाः (एकल चरण की परिक्षा) होगी. रीजनिंग एवं क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के क्रमशः 50 -50 अंक के 40 -40 प्रश्न, फाइनेंशियल अवेयरनेस के 40 अंक के 40 , कम्प्युटर लैंग्वेज के 20 अंक के 40 प्रश्न एवं इंगलिश या हिंदी भाषा, जिनमें से किसी एक को चुन सकते है, के 40 अंक के 40 प्रश्न होंगे. 

ऑफिसर स्केल -II (स्पेशलिस्ट कैडर) : इस पद के लिए भी ऑब्जेक्टिव टाइप की सिंगल लेवल परिक्षा होगी. कुल 200 अंक के लिए 240 प्रश्न पूछे जाएंगे. रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड एवं डाटा इंटरप्रिटेशन, फाइनेंशियल अवेयरनेस, प्रोफेशनल नॉलेज के क्रमशः 40 अंक के 40 प्रश्न होंगे. कप्यूटर नॉलेज और हिंदी या इंग्लिश भाषा में चुने गए किसी एक विकल्प के पेपर में क्रमशः 20 -20 अंक के लिए 40 -40 प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षसा की अवधि 2 घंटे, 30 मिनट होगी. 

ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पस): प्रारम्भिक परिक्षा कुल 80 अंक की होगी, जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे. रीजनिंग के 40 अंक के 40 प्रश्न एवं न्यूमेरिकल एबिलिटी के 40 अंक के 40 प्रश्न होंगे, जिनके लिए 45 मिनट का समय दिया जाएगा. प्रारम्भिक परिक्षा के कटऑफ के आधार पर सफल अभ्यर्थी मुख्य परिक्षा में शामिल हो सकते हैं. मुख्य परिक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न होंगे, कुल 200 अंक की इस परिक्षा में रीजनिंग के 50 अंक के 40 प्रश्न, न्यूमेरिकल एबिलिटी के 50 अंक के 40 प्रश्न, जनरल अवेयरनेस के 40 अंक के 40 इंग्लिश लैंग्वेज (वैकल्पिक) के 40 अंक के 40 , हिंदी लैंग्वेज (वैकल्पिक) के 40 अंक के 40 एवं कम्प्युटर नॉलेज के 20 अंक के 40 प्रश्न पूछे जाएंगे. 

इंटरव्यू में सफलता से मिलेगी मंजिल 

लिखित परिक्षा में सफल अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. साक्षात्कार में सफलता से चयन की राह बनेगी. साक्षात्कार का आयोजन नेडल रीजनल रूरल बैंक, नाबार्ड एवं आईबीपीएस के सहयोग से करेगा. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन अवश्य देखें. 

प्रारम्भिक परिक्षा 9 , 10 , और 16 सितम्बर (ऑफिसर -श्रेणी प्रथम) 17 , 23 और 24 सितम्बर (ऑफिस असिस्टेंट) को आयोजित की जाएगी, जबिक मुख्य परीक्षा 5 नवम्बर (ऑफिसर -श्रेणी प्रथम, द्वितीय, तृतीय) एवं 12 नवमबर (ऑफिसर असिस्टेंट) को निर्धारित सेंटर पर आयोजित होंगी. नियुक्ति की अंतिम प्रक्रिया जनवरी, 2018 में पूरी की जाएगी. 

किसी भी परिक्षा में सफल होने के लिए ईमानदारी से की गयी कोशिश, पाठ्यक्रम के विस्तृत अध्ययन के साथ परिक्षा के पैटर्न को समझना भी आवश्यक है.  

Read More.


Go Back