Print Document or Download PDF

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंको में 15000 PO की भर्तियां 

Feed by Manisha Cat- Education

स्नातक के बाद बेहतर कैरियर का सपना देख रहे युवाओं के लिए आइबीपीएस बैंकिंग सेक्टर में जुडने का अच्छा मौका दे रहा है. हाल ही में क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ऑफिसर (स्केल -1,2,3) और ऑफिस असिस्टेंट (मल्टी पर्पज के 15000 से अधिक पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है. 

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ग्रुप-ए अधिकारियों (स्केल-,1,2,3) और ग्रुप-बी ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पज) पदों पर बहाली के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (आइबीपीएस) अखिल भारतीय स्तर पर परिक्षा आयोजित करने जा रहा है, यदि आप भी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ग्रुप ए या ग्रुप बी में कैरियर शुर करना चाहते हैं. तो आईबीपीएस के कॉमन रिक्रूमेंट प्रोसेस के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. 

The path of development of life made from genetic engineering<

दो चरणों में होगी परिक्षा 

ऑफिसर स्केल -I पदों के लिए प्रारम्भिक परिक्षा में सफल अभ्यार्थी मुख्य परिक्षा में शामिल हो सकेंगे, मुख्य परिक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर उम्मीदवारों को नोडल आरआरबी, नाबार्ड और आइबीपीएसके नियमानुसार इंटरव्यू के आमंत्रित किया जाएगा, ऑफिसर स्केल-II (जनर्लिस्ट व स्पेशलिस्ट) और ऑफिसर स्केल -III पदों के लिए एक चरण में ऑनलाइन परिक्षा आयोजित की जाएगी. परिक्षा में सूचीबद्ध किये गए अभ्यर्थियों को कॉमन इंटरव्यू में शामिल होना होगा. 

स्नातक होना अनिवार्य 

ऊतक सभी पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम स्नातक होना अनिवार्य है. ऑफिस असिस्टेंट व ऑफिसर स्केल-I के लिए आवेदक के पास मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री के साथ स्थानीय भाषा और कम्प्युटर संचालन का पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए, ऑफिसर स्केल-II (जनरल बैंकिंग ऑफिसर) (मैनेजर) के लिए आवेदक के पास न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों में स्नातक के साथ बैंकिंग या फाइनेंशियल सेक्टर में दो वर्ष का अनुभव होना अनिवार्य है, इसके अलावा बैंकिंग, फाइनेंस, मार्केटिंग, एग्रीकल्चर, फारेस्टरी, मैनेजमेंट, लॉ, इकोनॉमिक्स व एकाउंटेंसी आदि विषयों में डिग्री रखनेवाले ावह्यार्थियों के चयन में वरीयता प्रदान की जाएगी. ऑफिसर-II (स्पेशलिस्ट ऑफिसर) के लिए आवेदक के पास इलेक्ट्रॉनिक्स/कम्प्युटर साइंस/िनोरमेशन टेक्नोलॉजी में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक डिग्री व एक वर्ष का संबधित क्षेत्र में अनुभव होना चाहिए, ऑफिसर स्केल-III पद के लिए आवेदक के पास 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक डिग्री और संबंधित क्षेत्र में कम से कम पांच वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए. 

परिक्षा का प्रारूप 

ऑफिस असिस्टेंट : प्रारम्भिक परिक्षा के लिए 45 मिनट का समय तय किया गया है. इसमें रीजनिंग और न्यूमेरिक एबिलिटी के ली 40 -40 प्रश्न पूछे जाएंगे. मुख्य परिक्षा में कुल पांच खंड होंगे. दो घंटे की मुख्य परिक्षा में रीजनिंग, न्यूमेरिकल एबिलिटी, जनरल अवेयरनेस, लैंगेव्ज (हिंदी/अंगरेजी) और कम्प्युटर नॉलेज से 40 - 40 प्रश्न पूछे जाएंगे.

ऑफिसर स्केल-I प्रारम्भिक परिक्षा के लिए 45 मिनट का समय होगा. इसमें रीजनिंग व क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से 40 - 40 प्रश्न पूछे जाएंगे, दो घंटे की अवधि वाली मुख्य में परिक्षा में पांच खंड होंगे, जिसमें रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, जनरल अवेयरनेस, लैंगेव्ज (हिंदी/अंगरेजी) और कम्प्युटर नॉलेज से 40 -40 प्रश्न पूछे जाएंगे.

आवेदन की अंतिम तिथि: 14 अगस्त 2017  

आवेदन शुल्क : 600 रुपये (अनुसूचित जाती/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी के लिए 100 रुपये)-

अन्य जानकारी के लिए देखें : क्लिक करें 

Read More.


Go Back