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एंटी ऑक्सीडेंट क्या होते हैं? 

Feed by Manisha Cat- Education

हमारे शरीर की खरबों कोशिकाओं को पोषण की कमी और सक्रमण का ही खतरा नहीं होता है, बल्कि फ्री रेडिकल्स भी कोशिकाओं को काफी नुक्सान पहुंचाते है. यह फ्री रेडिकल्स भोजन को ऊर्जा में बदलने की प्रक्रिया में उप-उत्पाद के रूप में निकलते है. इसके अलावा कुछ उस भोजन में होते हैं जो हम खाते हैं, कुछ उस हवा में तैरते रहते हैं जो हमारे आसपास मौजूद होती है. फ्री रेडिकल्स अलग-अलग आकार, माप और रासायनिक संगठन के होते है. फ्री रेडिकल्स कोशिकाओं को नष्ट करके ह्रदय रोगों, कैसंर और दूसरी बीमारियों की आशंका बढ़ा सकते हैं. एंटी ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से कोशिकाओं को बचाते है. भोजन को पचाने में कई क्रियाएं होती है. शरीर भोजन से अपने लिए जरूरी तत्वों को ले लेता है, लेकिन उन तत्वों को अलग कर देता है जो नुकसानदेह है. ये विषैले तत्व कई बार शरीर से आसानी से नहीं निकलते. ऐसे में एंटी ऑक्सीडेंट उन्हें शरीर से बाहर करता है और शरीर की सफाई करता है. 

what is antioxidant

एंटी ऑक्सीडेंट वह अनु होते है, जो दूसरे अणुओं के ऑक्सीडेशन को रोकते है. सैकड़ों नहीं हजारों पदार्थ एंटी ऑक्सीडेंट की तरह कार्य करते है. यह विटामिन मिनरल्स और दूसरे कई पोषक तत्व होते है. बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन लाइकोपीन, फ्लैवोनाइड, लिगनान जैसे एंटी ऑक्सीडेंट हमारे लिए बहुत जरूरी और महत्वपूर्ण है. इनके अलावा मिनरल सेलेनियम भी एक एंटी ऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है. विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई की के एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में हमारे शरीर में महत्वूर्ण भूमिका होती है एंटी ऑक्सीडेंट ताजे फल और सब्जियों में सबसे अधिक मात्रा में पाए जाते है. इन्हे स्कैवेंजर भी कहते है, क्योंकि यह फ्री रेडिकल्स को खा कर शरीर की सफाई करते है. गाजर शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट बीटा-कैरोटीन से भरपूर है. यह शकरकंद, शलजम और पीली एवं नारगी रंग की सब्जियों में बी होता है. टमाटर में लाइकोपीन होता है. यह फेफड़े, बड़ी आंत और स्तन कैंसर से बचाता है और मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को दुरुस्त रखता है. चाय हमें कैंसर, ह्रदय रोगों, स्ट्रोक और दूसरी बीमारियों से बचाती है. हरी और काली दोनों चाय काफी लाभदायक होती है. लहसुन एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो कैंसर और ह्रदय रोगों से लड़ने में मददगार होता है और बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करता है.     

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