Print Document or Download PDF

अब पढ़ने का आसान तरीका गूगल क्लासरूम बना रहा है

Feed by Manisha Cat- Education

पढ़ने पढ़ाने की प्रक्रिया अब चार दीवारों के अंदर तक सीमित नहीं रही. आज की डिजिटल दुनिया में लोग कागज़ और कलम के बगैर जहां चाहें, जब चाहें सीखा रहे है. ऑनलाइन लर्निंग की सुविधा ने जहां छात्रों को मनचाही शिखा उपलब्ध कराई है. वहीं गूगल क्लासरूम जैसी सर्विस ने शिखकों के लिए अध्यापन प्रकिर्या को आसान बनाने में भी अहम भूमिका निभाई है. आइये जानते हैं गूगल क्लासरूम के बारे में विस्तार से 

google classroom

आज के डिजिटल युग में एक ओर छात्र ऑनलाइन लर्निंग के माध्यम से मनचाही शिखा प्राप्त कर रहे है. वही दूसरे ओर शिखकों के लिए भी छात्रों से संपर्क बनाये रखना और टीचिंग की प्रक्रिया को आसान व् प्रभावी बनाना बेहद जरूरी हो गया है. ऐसे में शिक्षकों के लिए अध्यापन को आसान बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है गूगल क्लासरूम. 

क्या है गूगल क्लासरूम What is google classroom

गूगल क्लासरूम शिक्षकों के लिए अपने क्षात्रों के साथ जुड़ने का एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है. शिक्षाक गूगल क्लासरूम में प्रश्नों या असाइनमेंट्स को पोस्ट कर सकते है, जो की क्लासरूम से जुड़े सभी क्षात्रों को दिखाई देते है. छात्र इन प्रश्नों का जवाब देते है. जिसे केवल शिक्षक ही देख सकते है. वे छात्रों को उनके काम के अनुसार ग्रेड भी दे सकते है. यह गूगल अकाउंट रखनेवाले किसी भी यूजर के लिए एक फ्री सर्विस है. इसके माध्यम से शिखक अपने अध्यापन को आसान व् प्रभावी बना सकते है. गूगल क्लासरूम लर्नर और इंस्ट्रक्टर्स को कहीं भी, कभी भी एक-दूसरे से कनेक्ट होने की सुविधा देता है. यह अध्यापकों का समय बचाने, क्लास को ऑर्गनाइज रखने और छात्रों के साथ कम्युनिकेशन करने में सहायता करता है. 

क्या है फायदे What benifit of google classroom

गूगल क्लासरूम के माध्यम से शिखक एक क्लास सेट-अप तैयार कर सकते है, जिसमें वे छात्रों और सह -शिखकों को जोड़ सकते है. गूगल क्लासरूम में तैयार किये गए क्लास सेटअप में शिखक अपने छात्रों के साथ असाइनमेंट्स, अनाउंसमेंट्स और प्रश्नों का साझा कर सकते है. इस सर्विस के जरिये शिखक एक ही जगह पर क्लास क्रिएट करके छात्रों को असाइनमेंट्स दे सकते है. छात्र अपने वर्क पेज पर, क्लास स्ट्रीम में या क्लास कैलेण्डर पर शिखक द्वारा दिए गए असाइनमेंट्स को देख सकते है. छात्र एक दूसरे के साथ रिसोर्सेज भी शेयर कर सकते है. साथ ही शिखक गूगल क्लासरूम पर आसानी से यह देख सकते हैं की छात्रों ने अपना काम पूरा किया है या नहीं. 

कौन, कैसे करता है काम 

गूगल क्लासरूम में शिखक क्लास को रकिएट और मैनेज कर सकते है, असाइनमेंट्स भेज सकते है और छात्रों को ग्रेड दे सकते है. छात्र यहां क्लासवर्क और मटेरियल का ट्रैक रख सकते है. रिसोर्सेज शेयर कर सकते हैं और इ-मेल द्वारा इंटरेक्ट कर सकते है. साथ ही वे अपने असाइनमेंट सब्मिट कर सकते हैं और शिखक द्वारा किये गए फीडबैक और ग्रेड प्राप्त कर सकते है. छात्रों और शिखकों के अलावा अभिभावक भी गूगल क्लासरूम का हिस्सा बनाकर अपने बच्चे की परफॉर्मेंस पर नजर रखा सकते है. यदि अभिभावक इससे जुड़ते हैं तो वे इ -मेल के माध्यम से छात्रों द्वारा किये गए कामों की सामरी, आनेवाले असाइनमेंट्स और क्लास की एक्टिविटी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है. 

कैसे बनाएं ऑनलाइन गूगल क्लासरूम How to Make google classroom

 जीमेल अकाउंट के माध्यम से आप गूगल क्लासरूम में साइन इन कर सकते है. इसके बाद आप क्लासरूम इंटरफेस को देख सकेंगे, जो की पहली बार में आपको खाली दिखाई देगा. आपको बस ऊपर दायीं और में बने (प्लस + ) आइकॉन पर क्लिक करना होगा और क्रिएट क्लास को सेलेक्ट करना होगा. अब आपको एक पॉप अप दिखाई देगा, जहां आपको क्लास का नाम, सेक्शन, और सब्जेक्ट के बारे में जानकारी देनी होगी. इसके बाद क्रिएट के बटन पर क्लिक करना होगा. आपका क्लास बन जाएगा. क्लास बनाने के बाद आपको छात्रों को इनवाइट करना होगा, जिसके लिए स्टूडेंट टैब पर क्लिक करना होगा. छात्रों को इन्वाइट करने के लिए आप या तो बायीं और का एक कोड शेयर कर सकते हैं या उन्हें अपने इ-मेल एड्रेस से इन्वाइट भेज सकते है.  

Read More.


Go Back