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अपने कैरियर को बनाइये ब्रांड, ब्रांड मैनेजमेंट कर के

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कोई प्रोडक्ट हो या कंपनी, उसकी लोकप्रियता के ग्राफ को ऊपर उठाने में ब्रांडिंग की अहम् भूमिका होती है। मौजूदा दौर में ब्रांडिंग सफलता का आधार बन चुकी है। इसलिए आज ब्रांड मैनेजमेंट सभावनाओं से भरा कैरियर बन चुका है आइये जानते हैं कैसे: -

Branding has a very important role in raising the graph of a product or company, its popularity. Branding has become the basis for success in the current phase. So today Brand Management has become a career full of potentials. Let us know how: -

कोइ भी ब्रांड, एक नाम, प्रतीक, डिजाइन सभी के संयोजन से बनता है, जिससे किसी भी प्रोडक्ट की पहचान होती है और बाजार में ख़ास मुकाम मिलता है। ब्रांडिंग की इस प्रक्रिया में ब्रांड मैनेजमेंट अहम् भूमिका निभाता है। प्रतिस्पर्धा के इस दौर में एक कुशल ब्रांड प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से ही किसी ब्रांड को सफल बनाया जा सकता है। किसी कंपनी या प्रोडक्ट को एक ब्रांड के तौर पर कैसे सफल बनाया जाए, यह काम ब्रांडिंग मैनेजमेंट के तहत पेशेवर ब्रांड मैनेजर करते है। इसलिए आज ब्रांड मैनेजमेंट एक बेहतरीन कैरियर विकल्प बन चुका है। 

कैसे करे ब्रांड मैनेजमेंट. How to do brand managment?

ब्रांड मैनेजमेंट के क्षेत्र में कैरियर आगे बढ़ाने के लिए ब्रांड मैनेजमेंट या मार्केटिंग मैनेजमेंट में एमबीए की डिग्री होना चाहिए, इस क्षेत्र में रूचि रखते है, तो किसी भी विषय में ग्रेजुएशन के बाद एमबीए कर सकते है। अधिकतर इंस्टीट्यूट / कॉलेज में मैट (मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट), कैट (कामों एडमिशन टेस्ट) आदि के स्कोर के माध्यम से एमबीए में एडमिशन मिलता है। कुछ संस्थान बीए फैशन ब्रांड मैनेजमेंट (ऑनर्स) प्रोग्राम भी संचालित करते है, जिसमें 12वीं के बाद प्रवेश ले सकते है। ग्रेजुएशन के बाद ब्रांड मैनजेमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स कर सकते है।

कुछ प्रमुख संस्थान है जो ब्रांड मैनेजमेंट कोर्स सही कराते है. Some institute or Universities for Brand management course?

ब्रांड मैनेजमेंट में कोर्स करानेवाले कुछ प्रमुख संस्थान है: इंडियन स्कूल ऑफ़ बिजनेस मैनेजमेंट नयी दिल्ली (आइएसबीएम)। इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ रिटेल मैनेजमेंट (आईआईआरएम)। इंस्टीट्यूट ऑफ़ प्लानिंग एन्ड मैनेजमेंट (दिल्ली)। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट (आईआईएमएस), सिंबायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज (पुणे). जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एन्ड एंटरप्रेन्योरशिप (बेंगलुरु)। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ सोशल वेलफेयर एन्ड बिजनेस मैनेजमेंट (कोलकाता), एमपी बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट (बेंगलुरु) आदि।

क्या है ब्रांड मैनेजमेंट. What is brand management?

ब्रांड मैनेजमेंट, असल में ब्रांड बनाने, मापने और प्रबंधन की भूमिका निभाता है, इसमें ब्रांड प्रबंधन. मार्केट रिसर्च, मार्केट ट्रेंड, ब्रांड रिसर्च, ब्रांड लॉन्च, यूएसपी, ब्रांड प्रचार, उपभोक्ता की मांग, वितरण, ब्रांड की पैकेजिंग और विपणन जैसे कार्य शामिल होते है। किसी भी प्रोडक्ट को बतौर ब्रांड बाजार में स्थापित करने के लिए ब्रांडिंग के पेशेवरों की जरुरत होती है। ये पेशेवर ही ब्रांड मैनेजर होते है, जो ब्रांड की विधिवत स्टडी कर उसे उपभोक्ता तक पहुंचाने के साथ बाजार के ट्रेंड को पहचान कर उत्पाद को बेहतर व फायदेमंद बनाने के लिए मार्केटिंग की रणनीति भी तैयार करते है।

ब्रांड मैनेजर के लिए आवश्यक कौशल क्या है. What are the essential skills for Brand Manager?

ब्रांड मैनेजर के तौर सफलता के लिए व्यावहारिक सोच एवं स्फूर्ति का होना जरूरी hai। एक ब्रांड मैनेजर को रचनात्मक, ऊर्जावान, संगठित होने के साथ व्यवस्थित भी होना चाहिए ब्रांड मैनेजर के पास मजबूत प्रशासनिक, विपणन, विश्लेषणात्मक क्षमता के साथ संचार और समस्या सुलझाने के कौशल भी होना चाहिए, एक ब्रांड मैनेजर का अच्छा लीडर और अच्छा श्रोता होना भी जरूरी है। साथ ही ब्रांड प्रबंधन के सिद्धांतों के बारे में जागरूकता, जिसमें विभिन्न ट्रेडमार्क क़ानून की जानकारी होना भी शामिल है, आवश्यक है। 

कहाँ है जॉब के मौके. Where's job opportunities of brand management

ब्रांड मैनेजमेंट का कोर्स करने के साथ इस कार्य क्षेत्र के लिए आवश्यक कौशल रखनेवाले लोगों के लिए अवसरों की एक विविधता भरी दुनिया मौजूद है। अब हर बड़ी कंपनी में ब्रांड मैनेजमेंट का अलग विभाग होता है। इस क्षेत्र में प्रोडक्ट मैनेजर या ब्रांड डेवलपमेंट मैनेजर के रूप में जॉब की शुरुआत कर सकते है। प्रतिष्ठित उद्दोगों, जैसे मोबाइल कंपनियों, विबयापन एजेंसियों, टेलीविजन चैनल, शीतल पेय, कपडे, साबुन, सौंदर्य प्रसाधन आदि में ब्रांड मैनेजमेंट के पेशेवरों के लिए मौके होते है। बैंकों, बीमा कम्पनियो जैसे वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में भी अनुभवी ब्रांड प्रबंधकों को नियुक्त किया जाता है। अनुभवी व्यक्ति अपनी स्वयं की परामर्श या विशेषज्ञ एजेंसी स्थापित कर सकते है।

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