Print Document or Download PDF

सूरजमुखी का फूल हमेशा सूरज की तरफ क्यों होता है? 

Feed by Manisha Cat- Education

इस प्रवृति को प्रकाशानुवर्तन (Phototropism ) और हीलियोट्रोपीजं (Heliotropism ) कहते है. सूरजमुखी के पौधे में ऑक्सिन (Auxin ) नाम का एक हॉर्मोन होता है. यह हॉर्मोन सूरज की किरणों के प्रति संवेदनशील होता है. पौधे में यह तने की छाया वाले हिस्से में जमा होता है. फूल से छाया बनती है. छाया में ही यह बढ़ता है, इसलिए इसका तना सहज रूप से छाया की और घूमता है, जिसके कारण फूल का मुख सूरज की ओर हो जाता है. 

Why is the sunflower flower always on the sun?

इसका परागण से भी संबंध है. 'यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफोर्निया' में काम करनेवाले छह अमेरिकी वैज्ञानिकों के एक दाल ने पाया है की तने में एक दिशा में होनेवाली चयनात्मक वृद्धि के कारण सूरजमुखी सूर्य की दिशा में देखता है. सुबह के समय फूल का चेहरा पूर्व की ओर होता है और फिर जिस दिशा सूर्य बढ़ता जाता है, यह भी उसी दिशा में घूमता जाता है. रात के समय यह विपरीत दिशा में वापस आ जाता है, ताकि सुबह एक बार फिर से इसका चेहरा सूर्य की दिशा में हो सके. सिर्फ नए फूल ही इस ले का पालन करते है. 

जब ये बड़े हो जाते है और इनके बीज स्थापित हो जाते है, तो ये फूल हमेशा अपना मुंह पूर्व की दिशा में ही रखता है. इससे फूल और परागण करनेवाले जीवों के बीच होने वाली प्रक्रिया में लाभ मिलता है.   

Read More.


Go Back