Print Document or Download PDF

After 10th Standard do Ophthalmic Technology Diploma

Feed by Manisha Cat- Education

ऑप्थाल्मिक टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा एक 3 साल (10 + 2 प्रविष्टि के मामले में 2 साल) लंबे डिप्लोमा प्रमाणपत्र कार्यक्रम है। इस पाठ्यक्रम को डीओटी के संक्षिप्त नाम से अच्छी तरह से जाना जाता है। इस लेख में, आप डीओटी पाठ्यक्रम के विवरण, पात्रता मानदंड, प्रवेश प्रक्रिया, पाठ्यक्रम और कैरियर की संभावनाओं के बारे में विस्तार से जानेंगे।

About Ophthalmic Technology Diploma

आप सोच रहे होंगे कि ऑप्थाल्मिक टेक्नोलॉजी कोर्स कैसा है। नेत्र विज्ञान एक अनुशासन है जो नेत्र देखभाल पर केंद्रित है विषयों जैसे आंखों की परीक्षा, दृष्टि दोष, नेत्र रोग, सुधारात्मक सर्जरी, प्रकाशिकी आदि इस विषय में शामिल हैं। ओफ्थल्मोलॉजिस्ट (आई डॉक्टर के रूप में लेमेन कॉल करते हैं) का पद इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा उपलब्ध जॉब प्रोफाइल है। ऑप्थाल्मिक टेक्नोलॉजी पेशेवरों में डिप्लोमा ओफ़थलोलॉजिस्ट के तहत सहायता और काम करने के लिए प्रशिक्षित हैं।

ऑप्थाल्मिक टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रम में डिप्लोमा, मरीजों की जांच, दृष्टि समस्याओं के बुनियादी उपचार, नेत्र परीक्षण और अन्य नेत्र उपकरणों पर काम करने, मरीजों की निगरानी, ​​चश्मा को निर्धारित करने और वितरण और संपर्क लेंस और ऑप्टोमेट्री प्रथाओं जैसे क्षेत्रों में छात्रों को प्रशिक्षित करता है।

संक्षेप में, ऑप्थाल्मिक टेक्नोलॉजी पेशेवर तकनीकी पहलुओं और प्राथमिक दृष्टि देखभाल गतिविधियों की देखभाल करने के लिए योग्य हैं। वे ओफ्थल्मोलॉजिस्ट के तहत काम कर सकते हैं और उन्हें विभिन्न तरीकों से सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए - रिकॉर्ड रखने, दृष्टि परीक्षण / परीक्षा, वितरण प्रकाशिकी, सामने कार्यालय की गतिविधि आदि।

आइए अब इस पाठ्यक्रम का महत्वपूर्ण विवरण देखें-

Course Duration of Ophthalmic Technology Diploma

ऑप्थाल्मिक टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रोग्राम है कोर्स की अवधि 3 वर्ष है (10 वीं पास के छात्रों के लिए) इस पाठ्यक्रम की पेशकश करने वाले ज्यादातर संस्थानों के मामले में, शैक्षिक वर्ष को सेमीस्टर में विभाजित किया जाता है, जिसमें 6 महीनों की अवधि के लिए प्रत्येक सेमेस्टर रहता है।

Eligibility Criteria of Ophthalmic Technology Diploma

कई संस्थानों को आवश्यक न्यूनतम शैक्षिक योग्यता के रूप में 10 वीं पास है 10 वीं पास के छात्रों के लिए, कोर्स की अवधि 3 साल है।

दूसरी ओर, कुछ संस्थान 10 + 2 साइंस स्ट्रीम (पीसीबी विषयों) के पास छात्रों को प्राथमिकता देते हैं। 10 + 2 प्रविष्टि के लिए, कोर्स की अवधि 2 साल है (कुछ संस्थानों के मामले में)।

Admission process and Colleges of Ophthalmic Technology Diploma

अधिकांश संस्थान सीधे प्रवेश प्रक्रिया का पालन करते हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरना होगा। संस्थान के इनटेक क्षमता के आधार पर योग्य उम्मीदवारों को सीट आवंटित किया जाएगा और बोर्ड परीक्षा में उनके द्वारा किए गए अंक। कुछ संस्थानों की अपनी निजी क्वालीफाइंग परीक्षा और / या साक्षात्कार भी है।

Syllabus of Ophthalmic Technology Diploma

पाठ्यक्रम संरचना के बारे में बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए, हमें डीओटी कार्यक्रम में मौजूद कुछ महत्वपूर्ण विषयों की जांच करनी चाहिए। नोट: इस कार्यक्रम में मौजूद सभी विषयों का उल्लेख नहीं किया गया है।

  • Basic Human Sciences
  • Basic Physics of Light
  • Communication Skills
  • Computer Science
  • Basic Pharmacology
  • Basic Orthoptics
  • Basic Ocular Sciences
  • Optometry Practices
  • Visual Optics
  • Ocular Diseases and Conditions
  • Dispensing Optics
  • Optometry Instruments
  • Contact Lenses
  • Community Optometry
  • Hospital Training

ऊपर वर्णित अधिकांश विषयों में दोनों कक्षा के व्याख्यान और उनके साथ जुड़े व्यावहारिक प्रयोगशाला सत्र हैं। मूल्यांकन प्रत्येक सेमेस्टर के अंत में, लिखित परीक्षा के साथ-साथ व्यावहारिक परीक्षण के माध्यम से किया जाता है।

Career prospects and job opportunities of Ophthalmic Technology Diploma

ऑप्थाल्मिक टेक्नोलॉजी पेशेवर मरीजों का परीक्षण / परीक्षण करने, चश्मा और संपर्क लेंस को निर्धारित करने और नेत्र उपकरण / उपकरण और ऑप्टोमेट्रिक प्रथाओं का संचालन करने में सक्षम हैं।

उपरोक्त कौशल का प्रयोग करके, ऑप्थाल्मिक टेक्नोलॉजी पेशेवरों ने नेत्र देखभाल अस्पतालों (जहां वे नेत्र चिकित्सक के तहत काम कर सकते हैं), ऑप्टिकल दुकानों, नर्सिंग होम, इकाइयां विनिर्माण लेंस और अन्य ऑप्टिकल एड्स, इकाइयां विनिर्माण ऑप्टिकल उपकरण और परीक्षण प्रयोगशालाओं में काम कर सकते हैं। ऑप्थाल्मिक टेक्नोलॉजी पेशेवरों के सामने उपलब्ध अच्छी तरह से ज्ञात जॉब प्रोफाइल शामिल हैं - नेत्र सहायक, ऑप्थेलिक नर्स, ओप्टोमेट्री सहायक और लैब सहायक।

Read More.


Go Back