Print Document or Download PDF

फूलों सा निखार लाएं फूलों से 

चहरे पर आये केसरिया निखार 

सांवली सूरत पर यदि निखार लाने की ख्वाहिश है, तो रात को केसर के चार फूल को दो चम्मच दूध में भोगों दें और सुबह उसमें चन्दन पाउडर और चुटकी भर हल्दी डालकर अपने चहरे पर मास्क की तरह लगाएं और सूखने पर पानी से धो दे. ऐसा करने से आपकी रंगत कुछ दिनों में खिल उठेगी. इन नेचुरल मॉयश्चराइजर से त्वचा को पोषण मिलेगा और त्वचा मुलायम हो जाएगा 

The domestic face pack made from flowers, face masks to lighten skin color.

The domestic face pack made from flowers, face masks to lighten skin color.

गुलाब से खिल उठेगा चेहरा 

एक लीटर पानी में एक मुठी गुलाब की पंखुड़ियां डाल कर तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए पानी को ठंडा कर शीशी में रख दें. इस प्राकृतिक टोनर को रुई के फाहे में लेकर सुबह-शाम चेहरा साफ़ करें. कुछ ही दिनों में चेहरा निखार उठेगा. अगर चहरे पर मुहांसे है. तो कैलेमाइन पाउडर में टोनर मिलाकर लगाएं. मुहांसे कुछ ही दिनों में सूख जायेंगे. खूबसूरती को बढ़ने में गुलाबी लिप्स की अहम भूमिका रही है. गुलाब की पत्तियों को शहद और मलाई में मिलाकर होठो पर लगाना शुरू करे. कुछ ही दिनों में होठ गुलाबी रंगत से खिल उठेंगे. वहीं रूखी त्वचा को कोमल बनाने के लिए गुलाबजल में थोड़ा सा शहद और नींबू रस मिला कर रखें और सुबह शाम हाथ व् पैरों पर लगाएं. 

गेंदे का करिश्मा 

गेंदे में समाए एंटीसेप्टिक गन के कई फायदे है. बालों में डैंड्रफ हो तो एक मुट्ठी गेंदे के फुल को एक मग पानी में उबाले. पानी आधा रह जाए तो मेहंदी घोल कर सर में लगाएं डैंड्रफ डोर होगी फटी एड़ियों पर पतियों का रस लगाने से सॉफ्ट हो जाती है. 

चमेली सी ताजगी 

रात भर एक मग पानी में जैस्मीन यानी चमेली फूलों को रखे, सुबह छानकर नहाने के पानी में मिलीं और नहीं, दिन भर ताजगी रहेगी फूलों को पानी में डालकर पीसे रस को चन्दन पाउडर एवं मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर पेस्ट बना लें इसे चहरे पर लगाने से स्कार्स कम होंगे. 

Read More.


Go Back