Print Document or Download PDF

लिप के अपर अनचाहे बालों से पाएं छुटकारा 

अपर लिप्स के अनचाहे बाल अक्सर खूबसूरती पर दाग बन जाते हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए बार बार पार्लर जाना हर किसी के बस की बात नहीं है. कभी अचानक पार्टी फंग्शन में जाना पद जाए, तो नज़ारे चुरानी पड़ती है. जबकि, कई ऐसे घरेलू उपाय है, जिनमें से सुविधानुसार एक उपाय अपना कर आप इस मुसीबत से छुटकारा पा सकती है. हफ्ते में एक दो दिन समय निकाल कर इनमे से कोइ एक अप्लाई करे. इससे पार्लर जाने का खर्च और समय दोनों की बचत भी होगी. 

Get rid of excess unwanted hair of lip.

Get rid of excess unwanted hair of lip.

अपर लिप्स के अनचाहे बाल अक्सर लड़कियों के परेशानी की सबब बन जाते हैं. यूं तो इससे छुटकारा पाने के लिए बाजार और पार्लर दोनों में काफी ब्यूटी प्रोडक्ट है, लेकिन कभी क अभी समय नहीं होता की पार्लर में जाकर ट्रीटमेंट लिया जाए. ऐसे में यह बात बहुत खलती है की क्यों अपर लिप के बाल हमेशा आपकी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए परेशानी का सबब बन जाते है. अगर आप अपर लिप के बालों से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाना चाहती है, तो कुछ घरेलू उपायों को आजमाएं, आपकी परेशानी कुछ हफ़्तों में ही हमेशा के लिए दूर हो जाएगी. 

अपर लिप के बाल को हटाने के लिए अंडे की सफेदी से अच्छा उपचार है. पेस्ट को बनाने के लिए आप एक अंडे की सफेदी में एक चम्मच आटा और चीनी को मिला ले. फिर इस पेस्ट को अपने होठों के ऊपरी हिस्से में लगा लें. इस पेस्ट को कम से कम 30 मिनट के लिए लगा रहने दें, अच्छे परिणाम पाने के लिए एक सप्ताह में दो बार इस थेरेपी को दोहराएं. एक महीने के अंदर आपके बालों का विकास काफी कम हो जाएगा और उसके बाद न के बराबर ही बाल अपर लिप्स पर होंगे.

आजमाएं ये और भी घरेलू उपाय 

गेंहूं के आते का चोकर बच जाता है, वह भी अपर लिप के बाल हटाने में फायदेमंद होता है. इसके लिए 3 चम्मच गेहूं के चोकर में 1 चम्मच गुलाबजल और एक बड़ा चम्मच दूध मिलीं. फिर इसका पेस्ट बनाकर चहरे पर स्क्रब करे. इसे कुछ मिनट सूखने दें और फिर चेहरा धो लें. एक हफ्ते तक रोज इस उपाय को अपनाएं. धीरे धीरे आपके अपर लिप के बाल हटाने लगेंगे. 

एक कड़ाही में कुछ भूंड नीबू का रस और एक बड़ी चम्मच चीनी को मिलाकर तब तक उबालें जब तक की चीनी अच्छे से घुल न जाए. फिर इसे ठंडा करने के लिए रख दे. ठंडा होने के बाद इसे कॉटन की मदद से अपर लिप पर लगा दें. फिर होठो के ऊपरी हिस्से को कपडे से सर्कुलर मूवमेंट में रगड़कर साफ़ कर दें. 

1 चम्मच ओटमील में 1 चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को अपर लिप पर लगाकर 15 -20 मिनट के लिए रखें. 20 मिनट बाद गोलाई में बालों की विपरीत दिशा में मसाज करे. फिर गुनगुने पानी से इसे साफ़ कर लें. हफ्ते में 2 -3 बार इसका उपयोग करने से अपरलिप के बाल पूरी तरह से साफ़ हो जाएंगे. 

बेसन और दही को मिलाकर त्वचा पर लगाने त्वचा मुलायम होने के साथ ही बालरहित भी होती है. इसके लिए थोड़ा सा दही लेकर उसमें एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को सूखने तक अपने अपर लिप पर लगाएं. सूखने के बाद पेस्ट को हलके हाथों से रगड़कर पानी से धो लें. इस पैक को आप रोज भी लगा सकते है. नियमित रूप से इस पेस्ट को लगाने से अपर लिप के बाल धीरे धीरे ख़त्म हो जाएंगे.

संतरे और नीबू के छिलकों को सूखाकर पीस लें. फिर एक एक चम्मच संतरे और नींबू के छिलकों का पाउडर ले. इसमें एक चम्मच दलिया, गुलाबजल व् जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपर लिप पर लगाकर पांच से दस मिनट हल्का सूखने तक रखे. फिर अपनी ऊँगली के पौरो से मसाज करे. कुछ देर में इसे धो ले. 

कच्चे पपीता बालों के विकास को काम करने में मदद करते है. पपीते के पैक को बनाने के लिए दो बड़े चम्मच पपीती का पेस्ट और आधा चम्मच हल्दी पाउडर लेकर पेस्ट बना लें. पंद्रह मिनट के लिए पेस्ट से अपने अपर लिप पर मसाज करें और फिर पानी से धो लें. बेहतर परिणाम पाने के लिए इसे एक सप्ताह में दो बार करे. 

अपन चहरे को पानी से भींगो लीजिए और उसके बाद चहरे पर चीनी लगाकर हल्का हल्का रगड़िए. ऐसा सप्ताह में दो बार कीजिए. चीनी आपके चहरे से अनचाहे बालों को जड़ से निकाल देगी.  
 

Read More.


Go Back