Print Document or Download PDF

Make Career with Rubber Technology Diploma Course

Feed by Manisha Cat- Education

इस लेख में, हम रबर टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रम में डिप्लोमा का गहराई से विश्लेषण करेंगे। रबर टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा 3 साल का डिप्लोमा सर्टिफिकेट कोर्स है। इस कोर्स को उन छात्रों द्वारा अपनाया जा सकता है जिन्होंने 10 वीं और 12 वीं कक्षा (विज्ञान धारा, गणित समूह) पास कर चुके हैं। इस लेख में, आप पाठ्यक्रम विवरण, अवधि, पात्रता मानदंड, प्रवेश प्रक्रिया, महत्वपूर्ण विषयों, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम, कैरियर की संभावनाओं और वेतन विवरण के बारे में पढेंगे।

What is rubber technology? What is it like to become a rubber technology professional? What’s the nature of work like?  इन Questions का Answer हम इस लेख में जानेंगे।

About Rubber Technology Diploma Course

रबर प्रौद्योगिकी एक ऐसा कोर्स है जो प्राकृतिक रबड़, सिंथेटिक रबड़, लेटेक्स और अन्य पोलीमर सामग्री जैसे सामग्रियों से टायर, घरेलू उत्पाद, खिलौने, चिकित्सा उत्पादों और अन्य उपयोगी घटकों जैसे उपयोगी उत्पादों के उत्पादन से संबंधित है। सरल शब्दों में, यह रबर, लेटेक्स और अन्य संबंधित सिंथेटिक सामग्रियों के प्रसंस्करण (उदाहरण-वल्कीनकरण) से उनकी संपत्तियों में हेरफेर करने और उनसे उपयोगी चीजों का उत्पादन करने का काम करता है। रबर प्रौद्योगिकी विज्ञान का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है यह उपर्युक्त सामग्रियों से ऊपर की प्रक्रिया में मदद करता है और उपयोगी उत्पाद प्राप्त करता है, जो हमारे दिन-प्रतिदिन जीवन में उपयोग किया जाता है।

रबड़ प्रौद्योगिकी पेशेवर आमतौर पर कच्चे माल (प्राकृतिक रबड़, लेटेक्स, सिंथेटिक रबर, पॉलिमरिक सामग्री आदि), प्रक्रिया नियंत्रण, उत्पाद डिजाइन, ढालना डिजाइन और अनुसंधान एवं विकास कार्य के संग्रह और प्रसंस्करण जैसे कार्यों में शामिल होते हैं। उन्हें रासायनिक संरचना और कच्चे माल, रासायनिक प्रतिक्रियाओं, रबड़ के गुण और बहुलक विज्ञान के गुणों के बारे में ज्ञान होता है।

उन्होंने उपर्युक्त सामग्री और काम करने के लिए उपर्युक्त ज्ञान और कौशल डाल दिया है। प्रासंगिक मशीनों का उपयोग कर पूर्वनिर्धारित प्रक्रियाओं का पालन करके, वे कच्चे माल को उपयोगी उत्पादों (जो वांछित गुणों और ढांचे वाले होते हैं) में बदल सकते हैं।

आइए अब पाठ्यक्रम विवरण देखें –

Course Duration of Rubber Technology Diploma Course

यह एक डिप्लोमा सर्टिफ़िकेट कोर्स है। पाठ्यक्रम पूरा होने पर, जिन छात्रों ने सफलतापूर्वक पाठ्यक्रम पूरा किया है उन्हें संस्थान या विश्वविद्यालय द्वारा डिप्लोमा प्रमाणपत्र प्राप्त किया जाएगा।

कोर्स की अवधि 3 साल है। इस कोर्स की पेशकश करने वाले अधिकांश संस्थानों के मामले में, शैक्षिक कार्यक्रम को 6 सेमेस्टर में विभाजित किया जाता है, जिसमें 6 महीने की अवधि के लिए प्रत्येक सेमेस्टर रहता है।

रबर टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रम में डिप्लोमा छात्रों को रबर, रासायनिक प्रक्रियाओं, रासायनिक प्रतिक्रियाओं, ढालना डिजाइन और मूलभूत रसायन इंजीनियरी के मूलभूत रसायन, पॉलिमर विज्ञान, रासायनिक गुणों जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षण देता है।

Eligibility Criteria of Rubber Technology Diploma Course

एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं कक्षा पास करने वाले ट्यूडेन्ट इस कोर्स को आगे बढ़ाने के लिए पात्र हैं। इस कोर्स को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 साइंस स्ट्रीम (गणित समूह) पूरा करने के बाद भी अपनाया जा सकता है।

पूरे भारत में कई पॉलिटेक्निक, तकनीकी शिक्षा और इंजीनियरिंग संस्थान इस कार्यक्रम की पेशकश कर रहे हैं। अधिकांश संस्थानों में आमतौर पर 'प्रत्यक्ष प्रवेश' या 'योग्यता आधारित प्रवेश' प्रक्रिया होती है। इच्छुक छात्रों को संस्थान से संपर्क करें और प्रवेश फॉर्म भरें। 10 वीं बोर्ड परीक्षा (आमतौर पर गणित और विज्ञान विषयों) में उनके द्वारा किए गए अंकों के आधार पर योग्य छात्रों को सीट आवंटित की जाएगी।

Syllabus Criteria of Rubber Technology Diploma Course

These are some of the core subjects present in Diploma in Rubber Technology course –

  • Basics of Chemical Engineering
  • Polymer Science and Technology
  • Rubber Production
  • Rubber Processing
  • Synthetic Rubber, Latex and Polymeric Materials
  • Product Design
  • Chemical Reactions
  • Process Control

Further studies and PG courses of Rubber Technology Diploma Course

रबर टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा पूरा करने के बाद, कोई भी रबर टेक्नोलॉजी में बैचलर डिग्री (बीए / बीटेक) के लिए जा सकता है! अधिकांश डिग्री इंजीनियरिंग कॉलेजों में, सीटों की कुछ प्रतिशत डिप्लोमा प्रमाणपत्र धारकों के लिए आरक्षित हैं। इस प्रविष्टि को पार्श्व प्रविष्टि के रूप में जाना जाता है अच्छे ग्रेड वाले डिप्लोमा धारक पार्श्व प्रवेश का उपयोग कर सकते हैं और बी.ई. / बीटेक। रबर प्रौद्योगिकी कार्यक्रम के 2 शैक्षणिक वर्ष (सीधे) में इस तरह, डिप्लोमा धारक 'डीटीडीडी' स्विच कर सकते हैं और बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी डिग्री कर सकते हैं। उसके बाद, कोई मास्टर की शिक्षा या पीजी डिप्लोमा कार्यक्रमों के लिए जा सकता है। प्रासंगिक एम.ई. / एम.टेक।, एम.एससी। और पीजी डिप्लोमा रबर टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रम रबड़ टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में विषयों के विशेषज्ञ हैं।

यदि आप प्रबंधन कार्यक्रम में रुचि रखते हैं, तो आप एमबीए प्रोग्राम (स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद) के लिए जा सकते हैं! मास्टर के कार्यक्रम को पूरा करने के बाद, यदि आप आगे की उन्नत पाठ्यक्रम के लिए जाना चाहते हैं, तो पीएचडी कार्यक्रम आपके सामने उपलब्ध है!

Career prospects and job opportunities of Rubber Technology Diploma Course

रबर प्रौद्योगिकीविदों के सामने विविध कार्य अवसर उपलब्ध हैं दोनों सरकारी और निजी क्षेत्र के रोजगार के अवसर उनके सामने उपलब्ध होते हैं।

सामान्य क्षेत्र, जहां उन्हें नौकरी मिल सकती है:

  • Tyre manufacturing companies (MRF, Apollo, CEAT, Michelin etc)
  • Polymer manufacturing and processing companies
  • Rubber technology R&D firms
  • Rubber products manufacturing companies and Rubber industries
  • Rubber products marketing firms

उपरोक्त उत्पादन स्थापना में, रबर प्रौद्योगिकीविद उत्पाद डिज़ाइन, प्रक्रिया नियंत्रण, गुणवत्ता नियंत्रण, पैकिंग और बिक्री जैसे वर्गों में काम कर सकते हैं। प्रसिद्ध ज्ञात कुछ प्रोफाइल में शामिल हैं –

  • Rubber technologist
  • Process engineer
  • Design specialist (product and mould)
  • Quality control professional
  • R&D associate

सरकारी क्षेत्र के बारे में बात करते हुए, रबर विकास बोर्ड (राज्यवार) और पॉलिमर प्रसंस्करण सेटअप रबर प्रौद्योगिकी पेशेवरों को हायर के लिए जाने जाते हैं।

मास्टर की शिक्षा पूरी करने के बाद, एक प्रासंगिक तकनीकी शिक्षा संस्थान में एक प्राध्यापक (शिक्षण नौकरी) का काम ले सकता है। पीएचडी जैसे उन्नत पाठ्यक्रम का पीछा और पूरा करने से रबर प्रौद्योगिकी से जुड़े अनुसंधान एवं विकास क्षेत्र में कैरियर बनाने में मदद मिलेगी।

Read More.


Go Back