Print Document or Download PDF

6 useful tips to choose best course after 10th standard

Feed by Manisha Cat- Education

10 वीं कक्षा भारतीय छात्र के जीवन में एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। यह इस बिंदु पर है कि एक छात्र को अपने भविष्य के बारे में फैसला करना होता है। यह एक सवाल है जो कई छात्रों के सामने चले-'10 के बाद कौन सी स्ट्रीम चुनने के लिए? ' 10 वीं के बाद Courses के बारे में बात करते हुए, तीन मुख्य उपलब्ध हैं-Science, Commerce & Arts। इस अवधि में छात्रों को भ्रमित होने के लिए यह काफी स्वाभाविक है। यह लेख आपको मार्गदर्शन करेगा और आपको सही स्ट्रीम चुनने में मदद करेगा। यहाँ,  मैंने कुछ युक्तियों और सलाह का उल्लेख किया है, जिसका उपयोग करके, आप उस स्ट्रीम को ढूंढ सकेंगे जो आपके लिए सबसे अच्छा है!

आपको यह सोचना चाहिए कि 10 वीं के बाद एक Courses चुनने का कार्य इतनी महत्वपूर्ण काम क्यों है। हां, यह एक महत्वपूर्ण कार्य है यह महत्वपूर्ण है क्योंकि एक छात्र द्वारा चयनित Courses को एक हद तक, 11 वीं और 12 वीं मानकों को पूरा करने के बाद वह Professional पाठ्यक्रम को प्रभावित करेगा। और पेशेवर कोर्स, बदले में, कैरियर का फैसला करेगा कि वह स्नातक होने के बाद निर्माण कर सकता है!

प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से देखें, जो छात्र 10 वीं कक्षा के बाद चुनता है, वह छात्र की कैरियर (और इस प्रकार जीवन) को प्रभावित करने में सक्षम होता है! यही कारण है कि यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है। 10 वीं के बाद एक विशेष Courses का चयन करने से पहले बहुत सोच और अनुसंधान किया जाना चाहिए। नीचे दिए गए कुछ सुझाव और सलाह दी गई हैं, जो छात्रों और माता-पिता को समान रूप से उपयोगी होगा।

How to select the best stream after 10th standard

1 Give attention to your strengths, aptitude & personality

10 वीं के बाद की Courses के बारे में कोई विकल्प चुनते समय एक यथार्थवादी होना चाहिए। किसी की योग्यता पर पर्याप्त ध्यान दिया जाना चाहिए। यदि आप विज्ञान विषयों (भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और जीवविज्ञान) में बहुत कमजोर हैं, तो आपको विज्ञान धारा में मौजूद विषयों का सामना करना मुश्किल होगा! यही कारण है कि किसी की योग्यता के अनुसार धारा चुनना जरूरी है! कोई भी व्यक्ति की 'श्रेणी' और 'क्षमताओं' को जानने के लिए ऑनलाइन और साथ ही नियमित योग्यता परीक्षणों की मदद ले सकता है।

किसी को खेलना भी एक और अच्छी रणनीति है यदि आप अर्थशास्त्र और सांख्यिकी में बहुत अच्छे हैं, तो वाणिज्य स्ट्रीम चुनकर आप के लिए फायदेमंद साबित होंगे! अपने मजबूत अंक (शैक्षणिक) के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें और ऐसी ताकत के आधार पर स्ट्रीम चुनें।

ठीक है, बस अपनी योग्यता और ताकत के बारे में ब्योरे जानना कोई भी उपयोग नहीं होगा, जब तक कि आप दूसरे बिंदु को लागू नहीं करते हैं-

2 Know and understand the streams inside out

तो आप अपने व्यक्तित्व, योग्यता और ताकत के बारे में जानना चाहते हैं। लेकिन धाराओं (जैसे कि विषयों, कठिनाई स्तर, कैरियर पथ आदि) के बारे में जानकारी के बिना, आप यह पता नहीं कर पाएंगे कि उनमें से कौन आपको सबसे अच्छी सुविधा देता है!

इस प्रकार, संभव के रूप में Courses के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आवश्यक हो जाता है विवरण जैसे शिक्षा बोर्ड, महत्वपूर्ण विषय, उपलब्ध कैरियर पथ, दायरा और कठिनाई स्तर खोजें। जब आपके पास डेटा तैयार करने के दोनों सेट हैं, तो आप बैठ सकते हैं, विश्लेषण कर सकते हैं और एक निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं!

आपकी सुविधा के लिए, मैं भारत में उपलब्ध तीन मुख्य धाराओं (पीयूसी) के बारे में विवरण संकलित करने के कार्य के माध्यम से चला गया हूं वो हैं-

Science Stream Commerce Stream Arts Stream

3 Make use of educational counseling

एक योग्य शैक्षिक परामर्शदाता आपको समझने में सक्षम होगा और आपको सबसे अच्छा लगने वाला एक स्ट्रीम मिल जाएगा! यदि आपके पास अच्छी परामर्श सुविधाओं तक पहुंच है, तो उनका उपयोग करें यह आपके माता-पिता को पूरी प्रक्रिया के बारे में एक विचार प्राप्त करने में भी मदद करेगा। दोनों छात्रों और उनके माता-पिता को इस प्रक्रिया में शामिल होना चाहिए।

यदि आपके पास एक अच्छा शैक्षिक परामर्शदाता तक पहुंच नहीं है, तो आप अपने शिक्षकों की मदद ले सकते हैं। शिक्षकों को केवल आपके नाम की तुलना में आपके बारे में अधिक जानकारी है! वे, लंबे समय से आपके साथ निरंतर संपर्क के माध्यम से, आपकी ताकत, व्यक्तित्व और लक्षण के बारे में जानकारी जान सकते हैं। इस ज्ञान और उनके शिक्षण पृष्ठभूमि के आधार पर, वे आगे आपको मार्गदर्शन करने में सक्षम हो सकते हैं!

4 Give attention to your passion/area of interest

वे कहते हैं- 'वो करो जिससे आप प्यार करते हो' हाँ, यह पालन करने के लिए एक अच्छी नीति है ऐसा करने से हम अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए खुश रहने की गारंटी देंगे! बैठ जाओ, कागज और पेन को हाथ में रखें अब अपने क्षेत्र के हित के बारे में सोचो। आप किसके प्रति भावुक हैं? कागज पर इसे नीचे जोड़ो बेशक वहाँ सिर्फ एक ही प्रविष्टि से अधिक हो सकता है उन सभी को नीचे जोड़ो इसके बाद, सूची को छोटा करें। जिन लोगों के आप वास्तव में परवाह करते हैं उनके अलावा अन्य प्रविष्टियां समाप्त करें आखिरकार, आपको एक प्रविष्टि के साथ छोड़ दिया जाएगा जो आप के बारे में सबसे अधिक भावुक हैं।

  • क्या आप मशीनों में रुचि रखते हैं, उनके काम और डिजाइन का तरीका? आपको तब इंजीनियरिंग, डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग या बी.एससी। जैसे व्यावहारिक विज्ञान पाठ्यक्रमों के लिए जाना होगा। विज्ञान वह Course है जिसे आपको लेना चाहिए।
  • क्या आप एक मूर्तिकार बनना चाहते हैं? एक प्रसिद्ध कलाकार बनना चाहते हैं? कला स्ट्रीम आपकी सहायता करेगी!
  • क्या आप आर्थिक प्रवृत्तियों और नीतियों में रुचि रखते हैं? एक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री बनना चाहते हैं? आर्ट्स या कॉमर्स स्ट्रीम आपके लिए उपयोग की जाएगी।

अब, यदि आप # 2 का अनुसरण करते हैं, तो आपको उचित courses ढूंढने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी जो आपको आपके क्षेत्र के हित के आसपास घूमने वाले करियर की ओर ले जाएगा। रुचि के क्षेत्र पर ध्यान देना एक अच्छी बात है इसके साथ ही, अगले प्रविष्टि पर भी ध्यान दें-

5 Check career prospects, scope and possibilities related to a stream

यदि आप एक अकादमिक उज्ज्वल छात्र हैं और एक पुरस्कृत कैरियर बनाने का आपका मुख्य उद्देश्य है, तो आपको इस बिंदु को पर्याप्त महत्व देना चाहिए। प्रत्येक courses का विश्लेषण करें और इसके साथ जुड़े कैरियर की संभावनाओं को देखें। अब, कुछ Courses विविध कार्य अवसरों तक पहुंच प्रदान करती हैं। यह पता लगाना है कि उस क्षेत्र का भविष्य कैसा होगा इसकी मांग भविष्य में कम होगी? क्या यह मंदी के लिए बेहद कमजोर है? आपको इन सवालों के जवाब खोजने का प्रयास करना चाहिए।

6 Make use of field trips

मैं एक मजेदार trips के बारे में बात नहीं कर रहा हूँ! फ़ील्ड trips, आपके लिए रुचि रखने वाले कैरियर से संबंधित कार्यस्थल की trips है। मुझे लगता है कि उदाहरण समझने में आसान होगा।

उदाहरण के लिए - मान लीजिए कि आप डॉक्टर बनना चाहते हैं फील्ड ट्रिप आपको यह पता लगाने में मदद करेगी कि काम के माहौल आपको उपयुक्त होगा या नहीं। निकटतम अस्पताल में जाकर डॉक्टर के काम के माहौल का ध्यान रखें। आप अपने कार्यक्रम का भी ध्यान रख सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आप चैट सत्र में भी शामिल हो सकते हैं और डॉक्टर से व्यापार के बारे में अधिक जानें!

यह आपको यह पता लगाने में मदद करेगा कि क्या डॉक्टर की नौकरी आपको उपयुक्त है या नहीं! सबसे पहले, यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है लेकिन ऐसे मामलों में जहां फील्ड ट्रिपों ने छात्रों को सही फैसला लेने में मदद की है।

Field trips के अंत में, यदि आप काम के माहौल और काम की प्रकृति से संतुष्ट हैं, तो आप उस courses के साथ आगे बढ़ सकते हैं जो आपको इस कैरियर के लिए प्रेरित करेगा। यदि आप संतुष्ट नहीं हैं (कारण कई-व्यक्तिगत, चिकित्सा आदि हो सकते हैं), अन्य courses पर विचार करें।

Read More.


Go Back